होम / Monsoon Driving Tips: बारिश में कार चलाना होगा आसान, कच्चा आलू का ट्रिक बचाएगा जान

Monsoon Driving Tips: बारिश में कार चलाना होगा आसान, कच्चा आलू का ट्रिक बचाएगा जान

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 15, 2024, 3:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Monsoon Driving Tips, नई दिल्ली: मानसून का सीजन शुरू होने वाला है। देश के कई ऐसे राज्य हैं जहां बहुत बारिश होती है। इस मौसम में आम जन जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो जाता है। सड़कें स्विमिंग पूल बन जाती हैं और नदियों में उफान कई घर अपने साथ बहा ले जाते हैं। इस मौसम में पैदल चलने वाले लोगों का घर से निकलना तो मुहाल हो ही जाता है साथ ही जिनके पास अपनी गाड़ी है उन्हे भी ड्राइव करने में परेशानी होती है।

बरसात के मौसम में गाड़ी चलाना एक चुनौतीपूर्ण काम बन जाता है, क्योंकि बारिश के कारण विजिबिलिटी कम हो जाती है और ऐसे में ड्राइविंग करना ज्यादा जोखिम भरा हो जाता है। बहुत से लोग बारिश के वक्त अलग-अलग कार एक्सेसरीज का इस्तेमाल करके सुरक्षित ड्राइविंग करने की कोशिश करते हैं। जैसे कि कार के शीशों पर पानी नहीं ठहरने देने के लिए वॉटर रिपेलेंट, एंटी-फॉग स्प्रे, और एंटी-फॉग फिल्म इत्यादि, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपको मदद करेगा बरसात में सुरक्षित गाड़ी चलाने में। जो बहुत सस्ता भी है और आसान भी।

PUC Certificate: इस कागज के बिना पेट्रोल पंप पर मत जाएं, लग जाएगा 10000 रुपये का जुर्माना

कारगर है आलू ट्रिक

अगर आपको भी हर दिन बारिश में बाहर जाना होता है लेकिन ड्राइव करने में परेशानी होती है तो आपको  आलू ट्रिक अपनाना चाहिए। जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है. आलू ट्रिक बहुत कमाल का ट्रिक है। यह आपकी कार के शीशों या ओआरवीएम पर पानी को रुकने नहीं देता। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और स्टार्च पाया जाता है। जब आलू को कार के विंडशील्ड पर रगड़ा जाता हैं, तो यह वाहन के शीशे पर एक तरह की रक्षा परत बना लेता है।

Car Insurance: कार इंश्योरेंस में क्यों है Rat Bite Cover की जरूरत? जानें कारण

कैसे अप्लाई करें यह ट्रिक

  • सबसे पहले आपको एक आलू को बीच से काट लेना होगा।
  • इसके कटे हुए हिस्से को कार के ओआरवीएम पर थोड़ी देर के लिए रगड़ना होगा।
  • इससे शीशे पर आलू की एक प्राकृतिक कोटिंग बन जाएगी, जिससे बारिश का पानी आसानी से बह जाएगा।
  • इससे विजिबिलिटी बेहतर होगी और बारिश में भी ड्राइविंग आसान होगी।

ये ट्रिक आप कार के विंडो ग्लास पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, कार के विंडो ग्लास का एरिया ज्यादा बड़ा होता है. तो यहां इसका इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है. उसके लिए आपको कई आलू की जरूरत पड़ सकती है। साथ ही थोड़ा समय लगा सकता है. इससे बेहतर है कि विंडो ग्लास के लिए आप वॉटर रिपेलेंट, एंटी-फॉग स्प्रे, और एंटी-फॉग फिल्म का ही इस्तेमाल करते रहें और बारिश में सेफ ड्राइविंग करते रहें।

महंगा पड़ेगा अब आपको 1 फोन में 2 SIM चलाना, TRAI की ओर से होने जा रहा बड़ा बदलाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT