होम / Car Insurance: आखिर कार इंश्योरेंस में Rat Bite Cover की जरूरत क्यों है? जानें इसके के बारे में…

Car Insurance: आखिर कार इंश्योरेंस में Rat Bite Cover की जरूरत क्यों है? जानें इसके के बारे में…

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : December 2, 2022, 11:56 am IST

(इंडिया न्यूज़, Why is Rat Bite Cover needed in car insurance?): आमतौर पर कई बार चूहे गाड़ी में घुस जाते है वैसे तो ये घुसते नहीं लेकिन एक बार घुस जाएं तो आफत आ जाती है। एक बार चूहे गाड़ी में घुस जाएं तो ये आसानी से नहीं जाते है और फिर चीजों को काटना शुरू कर देते है। चूहे हमारी गाड़ी में घुसकर नुकसान पहुंचा सा सकते है।

ऐसे में जब हम गाड़ी का इंश्योरेंस करवाते हैं उनमें इस तरह की कोई सुविधा प्रोवाइड नहीं होती है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे इंश्योरेंस के बारे में बताने जा रहा हैं जिससे इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। इंश्योरेंस का नाम है रैट बाइट कवर। यह एक ऐसी बीमा पॉलिसी है जो चूहा के कारण आपके वाहन को हुए नुकसान को कवर करती है।

बता दें, रैट बाइट कवर एक ऐसा इंश्योरेंस टर्म है जिससे खासतौर पर कार के परचेज के समय लिया जाता है। ये इंश्योरेंस दो प्रकार के होते है। पहले प्रकार में कंपनी उस डैमेज को कवर करती है जो किसी और के पालतू जानवर की वजह से हुआ हो। दूसरा अगर आपके घर में चूहा आपकी कवर को क्षति पहुंचता है तो इंश्योरेंस कंपनी उसके लिए भुगतान करेगी।

क्यों जरूरत है कार इंश्योरेंस में Rat Bite Cover की

कई कारणों से Rat Bite Cover लेने की जरूरत होती है। उदाहरण के तौर पर लिया जाए तो जिस शहर में हम रहते हैं वहां इस बात की संभावना हो सकती है कि आसपास बहुत चूहे हो। चूहे कार की वायरिंग चबा सकते हैं जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कार की वायरिंग को काट सकते हैं और इससे इंजन काम करना बंद कर देगा या फिर इंजन से धुआं आना शुरू कर देगा और अगर आपके पास Rat Bite Cover इंश्योरेंस है तो चूहों के आपके कार को डैमेज पहुंचाने पर हुए सारे नुकसान का भुगतान बीमा कंपनी करेगी।

कैसे काम करता है कार इंश्योरेंस में ये Rat Bite Cover

बता दें, कार इंश्योरेंस में Rat Bite cover चूहे के द्वारा डैमेज किए गए कार को मरम्मत करने में लगी लागत को कवर करता है। कार खरीदने पर इस तरह के कवर को दिया जाता है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT