होम / Election 2024: 2024 के लिए बीजेपी बना रही 'ट्रेंड' कार्यकर्ताओं की फौज

Election 2024: 2024 के लिए बीजेपी बना रही 'ट्रेंड' कार्यकर्ताओं की फौज

Nikita Sareen • LAST UPDATED : September 29, 2023, 6:35 pm IST
ADVERTISEMENT
Election 2024: 2024 के लिए बीजेपी बना रही 'ट्रेंड' कार्यकर्ताओं की फौज

2024 के लिए बीजेपी बना रही ‘ट्रेंड’ कार्यकर्ताओं की फौज

India News ( इंडिया न्यूज़), Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले बीजेपी करीब 1,000 ट्रेंड कार्यकर्ताओं की फौज तैयार करने में जुट गई है। हर जिले में नगर पालिका, नगर निगम, जिला पंचायत प्रतिनिधियों की इस टीम को चुनाव प्रबंधन, बूथ मैनेजमेंट के साथ भाजपा के रीति-नीति भी सिखाई जा रही है। इनमें मेयर, पार्षदों के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष भी शामिल हैं। इन ट्रेंड कार्यकर्ताओं को गांवों और कस्बों में चुनाव का जिम्मा संभालने के लिए लगाया जाएगा। चुनाव में ये कार्यकर्ता बीजेपी का मोर्चा संभालने में उपयोगी साबित होंगे। अवध, काशी, बृज, कानपुर और बुंदेलखंड क्षेत्र में यह ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी पहुंचेंगे

अब इसे वेस्ट यूपी में शुरू किया गया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष गुरुवार को भूपें‌द्र चौधरी मेरठ, सहारनपुर, गाजियाबाद और मुरादाबाद के मेयर और चार जिलों के 182 पार्षदों को ट्रेनिंग सत्र की शुरुआत करने पहुंचे। दो दिन चलने वाले इस ट्रेनिंग कैम्प में शुक्रवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और संगठन महामं‌त्री धर्मपाल भी पहुंचेंगे।

आठ लाख कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने की तैयारी

भाजपा की तैयारी आठ लाख कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने की तैयारी है। अगस्त तक काशी, गोरखपुर, अवध, बृज और बुंदेलखंड क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जा चुकी है। जिला पंचायत अध्यक्षों की भी ट्रेनिंग हरियाणा में हुई थी। अब वेस्ट यूपी में ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक के अलावा योजनाओं से जुड़े विभागों के मंत्रियों को भी लगाया गया है। इनमें जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही शामिल हैं। यह सभी मिलकर अब तक हर क्षेत्र में ट्रेनिंग कार्यक्रम पूरा कर चुके हैं। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाजपा पदाधिकारियों के अलावा इलेक्शन मैनेजटमेंट का जिम्मा संभालने वाले लोग ट्रेनिंग दे रहे हैं। ट्रेनिंग कैम्प के सत्रों में बताया जा रहा है कि कि भाजपा ने किस तरह अपना विस्तार किया है।

मेयर और पार्षदों को ट्रेनिंग दी जा रही

अब भाजपा किस तरह वैज्ञानिक ढंग से डेटा मैनेजमेंट और बूथ मैनेजमेंट पर काम कर रही है। बीजेपी की कोशिश चुनाव में हर जिले में ऐसे कार्यकर्ताओं को उतारने की है जो लोकसभा चुनाव में पूरा जिम्मा संभाल लें। इनमें छोटे और ग्रामीण इलाकों पर ज्यादा फोकस होगा। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी बता रहे हैं कि ट्रेनिंग का अंतिम दौर चल रहा है। वेस्ट यूपी में नगर निगम के मेयर और पार्षदों को ट्रेनिंग दी जा रही है। जिला और नगर पंचायतों में अध्यक्ष और सदस्यों की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इनमें ज्यादातर लोग बीजेपी से नहीं जुड़े रहे हैं, इसलिए उन्हें बीजेपी के बारे में बताया जा रहा है। उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि नगर पालिकाओं , नगर निगमों में कैसे सरकारी योजनाओं को जनता के लिए फायदेमंद बनाया जा सकता है।

ट्रेनिंग में उनको सब सिखाया जाएगा

चूंकि स्थानीय निकाय और पंचायत चुनाव के वक्त प्रत्याशी चुनने के दौरान बीजेपी का फोकस जिताऊ प्रत्याशी पर होता है, ऐसे में कई बार ऐसे लोग भी पार्टी के टिकट पर चुन लिए जाते हैं, जिनका बीजेपी से सीधा रिश्ता नहीं होता। वह बीजेपी के अनुशासन, संस्कार और उसकी कार्यप्रणाली से अवगत नहीं होते। कई बार लोकसभा या विधानसभा चुनावों में नुकसान भी झेलना पड़ता है। वोटर तक अपनी बात पहुंचाने में बीजेपी उनका भरपूर इस्तेमाल नहीं कर पाती है। अब यह सब कुछ उन्हें इस ट्रेनिंग में सिखाया जाएगा ताकि लोकसभा चुनाव में वह हर घर तक पहुंचकर सिर्फ बीजेपी की बात कर सकें।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT