होम / इन जगहों के बाद अब आगरा एयरपोर्ट पर लगेगा ताला? DGCA ने जारी किया शेड्यूल

इन जगहों के बाद अब आगरा एयरपोर्ट पर लगेगा ताला? DGCA ने जारी किया शेड्यूल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 4, 2024, 11:28 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Agra Airport: भारत आने वाला दुनिया का हर शख्स एक बार उत्तर प्रदेश के इस शहर में जरूर जाना चाहता है। यह बात सिर्फ देश-विदेश के आम पर्यटकों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि जब भी किसी विदेशी देश से कोई राष्ट्राध्यक्ष भारत आया है तो ऐसा देखा गया है। पर्यटन के लिहाज से दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक इस शहर का मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात की राजधानियों से संपर्क टूट गया है।

हम यहां जिस शहर की ‘एयर कनेक्टिविटी’ की बात कर रहे हैं वह उत्तर प्रदेश का आगरा शहर है। दरअसल, हाल ही में आगरा से भोपाल, अहमदाबाद और जयपुर के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स को स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. इन तीन प्रमुख शहरों से उड़ानें बंद होने के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या आगरा एयरपोर्ट पर जल्द ही ताला लग जाएगा?

क्या ये सवाल आगरा में बेचैनी का सबब बन गया?

आगरा एयरपोर्ट को लेकर लोगों के मन में घूम रहे इस सवाल ने पर्यटकों से ज्यादा स्थानीय कारोबारियों में हलचल मचा दी है. आंकड़ों की बात करें तो फरवरी 2024 में आगरा एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले विमानों की संख्या करीब 332 थी, जबकि फरवरी 2023 में इसी अवधि के दौरान आगरा एयरपोर्ट से सिर्फ 166 विमानों का परिचालन हुआ. यात्रियों की बात करें तो फरवरी 2024 में आगरा एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या 20,073 थी।

क्या एयरलाइंस आगरा से संचालन नहीं करना चाहती?

क्या एयरलाइंस आगरा एयरपोर्ट से अपनी उड़ानें संचालित नहीं करना चाहतीं? इस सवाल का जवाब आपको इस बात से मिल जाएगा कि हाल ही में डीजीसीए को दिए गए अपने प्रस्तावों में ज्यादातर एयरलाइंस ने आगरा को लेकर कोई उड़ान योजना नहीं बताई थी. केवल दो एयरलाइंस ऐसी थीं, जिन्होंने आगरा से उड़ान संचालित करने की इच्छा जताई थी। इस बीच आगरा से कुछ शहरों के लिए उड़ानें बंद करने का भी फैसला लिया गया था।

Trending Karnataka: बोरवेल में गिरा डेढ़ साल का मासूम, 20 फीट गहराई में फंसा

आगरा के सवाल पर DGCA का क्या जवाब है?

क्या आगरा एयरपोर्ट पर लगेगा ताला? इस सवाल का जवाब डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने इस शेड्यूल के जरिए दिया है. समय सारिणी में आगरा हवाई अड्डे से इंडिगो और फ्लाईट बिग एयरलाइंस को लगभग एक दर्जन उड़ानें आवंटित की गई हैं, जिनमें से आठ उड़ानें इंडिगो एयरलाइंस द्वारा संचालित की जाएंगी, जबकि शेष चार उड़ानें नई प्रवेशी फ्लाई बिग एयरलाइंस द्वारा संचालित की जाएंगी।

अब किन शहरों के लिए उड़ानें संचालित होंगी?

डीजीसीए ने समर शेड्यूल के जरिए यह स्पष्ट कर दिया है कि इंडिगो मुंबई, लखनऊ और बेंगलुरु से आगरा एयरपोर्ट के बीच आठ उड़ानें संचालित करेगा, जिसमें चार प्रस्थान और इतनी ही संख्या में आगमन वाली उड़ानें होंगी। इसी तरह, फ्लाई बिग एयरलाइंस आगरा से हिंडन और ग्वालियर के लिए चार उड़ानें संचालित करेगी, जिसमें दो आगमन और दो प्रस्थान उड़ानें होंगी। अब आगरा एयरपोर्ट से किस एयरपोर्ट के लिए क्या होगी फ्लाइट की टाइमिंग, देखें लिस्ट…

West Bengal Lok Sabha Election: पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में सियासी संग्राम, आज पीएम मोदी और सीएम ममता बनर्जी करेंगे रैली

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT