होम / Gyanvapi mosque: तहखाने में पूजा जारी रहेगी, इलाहाबाद HC ने खारिज की याचिका

Gyanvapi mosque: तहखाने में पूजा जारी रहेगी, इलाहाबाद HC ने खारिज की याचिका

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 26, 2024, 12:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Gyanvapi Mosque: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में एक तहखाने में नमाज अदा करने के वाराणसी जिला अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली ज्ञानवापी मस्जिद समिति की अपील सोमवार को खारिज कर दी। इलाहाबाद HC के जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल ने फैसला सुनाया।

“मामले के पूरे रिकॉर्ड को देखने और संबंधित पक्षों की दलीलों पर विचार करने के बाद, अदालत को जिला न्यायाधीश द्वारा 17.01.2024 को पारित फैसले में हस्तक्षेप करने का कोई आधार नहीं मिला, जिसमें डीएम, वाराणसी को संपत्ति का रिसीवर नियुक्त किया गया था।” साथ ही दिनांक 31.01.2024 का आदेश जिसके द्वारा जिला अदालत ने तहखाना में पूजा की अनुमति दी थी, “न्यायाधीश अग्रवाल ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा।

वाराणसी अदालत का फैसला 

वाराणसी अदालत ने 31 जनवरी को फैसला सुनाया था कि हिंदू पक्ष ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने – ‘व्यास तहखाना’ में प्रार्थना कर सकता है। अदालत ने जिला मजिस्ट्रेट को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा नामित ‘पूजा’ और ‘पुजारी’ की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया था।

इसके बाद, अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी, जो वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करती है, ने 1 फरवरी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के समक्ष एक याचिका दायर की, जिसमें वाराणसी अदालत के फैसले को चुनौती दी गई। यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा मस्जिद समिति की याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार करने के तुरंत बाद आया।

Also Read:  ओडिशा में हथियार बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लोगों में मची अफरातफरी

तहखाने 

विशेष रूप से, मस्जिद के तहखाने में चार ‘तहखाने’ (तहखाने) हैं, जिनमें से एक अभी भी व्यास परिवार के कब्जे में है, जो वहां रहते थे। हालांकि, मस्जिद समिति के अनुसार, ‘व्यास तहखाना’ मस्जिद परिसर का एक हिस्सा होने के नाते उनके कब्जे में था, और व्यास परिवार या किसी अन्य को तहखाना के अंदर पूजा करने का कोई अधिकार नहीं है।

इस बीच, हिंदू पक्ष ने दावा किया कि व्यास परिवार 1993 तक तहखाने में धार्मिक समारोह आयोजित करता था, लेकिन राज्य सरकार के निर्देश के अनुपालन में उन्हें इसे बंद करना पड़ा।

Also Read:   बेंगलुरु में 70 साल की महिला की बर्बरता से हत्या, अपराधी ने शव को कई टुकड़ों में काटा

ओवैसी ने कोर्ट के फैसले की आलोचना की

इससे पहले, एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने हिंदू भक्तों को मस्जिद परिसर के अंदर प्रार्थना करने की अनुमति देने के वाराणसी अदालत के फैसले को “पूजा स्थल अधिनियम का उल्लंघन” बताया। “जिस जज ने यह फैसला सुनाया वह सेवानिवृत्ति से पहले उनका आखिरी दिन था। जज ने 17 जनवरी को जिलाधिकारी को रिसीवर नियुक्त किया और आखिरकार उन्होंने सीधे फैसला सुना दिया है. उन्होंने कहा कि 1993 के बाद से कोई नमाज नहीं पढ़ी गई. 30 साल हो गए. उसे कैसे पता चला कि अंदर कोई मूर्ति है? यह पूजा स्थल अधिनियम का उल्लंघन है…उन्होंने 7 दिनों के भीतर ग्रिल खोलने का आदेश दिया है. अपील करने के लिए 30 दिन का समय दिया जाना चाहिए था..यह एक गलत निर्णय है।

Also Read: मालदीव में बढ़ा घरेलू क्लेश, पूर्व विदेश मंत्री ने राष्ट्रपति मुइज्जू के दावों को बताया “झूठा”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Khalistan Slogans: ट्रूडो की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने किया कनाडाई राजनयिक को तलब
Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का तीसरा विकेट गिरा, शाई होप 6 रन बनाकर आउट
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
ADVERTISEMENT