होम / Kanya Sumangala Yojana: अप्रैल से बेटियों को मिलेंगे 25 हजार रुपये, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

Kanya Sumangala Yojana: अप्रैल से बेटियों को मिलेंगे 25 हजार रुपये, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 15, 2024, 12:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Kanya Sumangala Yojana: यूपी की योजना कन्या सुमंगला योजना की धनराशि में बढ़ोत्तरी किया गया है। इससे पहले धनराशि प्रति लाभार्थी 15 हजार रुपये था जिसे बढ़ाकर अब 25 हजार रुपये करने की घोषणा की गई है। वहीं इसमे खास बात यह है कि अप्रैल माह से ही नया धन मिलना शुरू हो जाएगा। क्या आप जानते हैं ये स्कीम क्या है? अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको बता दें कि कन्या सुमंगला योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के निवासी ही उठा सकते हैं।

इस योजना के लिए आवेदक के पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली या टेलीफोन बिल, राशन कार्ड का उपयोग निवास प्रमाण पत्र के रूप में किया जा सकता है। परिवार की अधिकतम आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। परिवार में अधिकतम दो बेटियों के नाम पर योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन

कन्या सुमंगला योजना के लिए आप अगर आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाएं। अब होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल पर क्लिक करें। यहां एक फॉर्म दिखेगा, जिस पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर जैसी जानकारी भरनी होगी। फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। फिर दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करना होगा। इसके साथ ही इस योजना के लिए आपका ऑनलाइन पंजीकरण पूरा हो जाएगा। यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के बाद आपको दोबारा अकाउंट में लॉग इन करना होगा।

ऐसे लोग ले सकते हैं इस योजना का लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि, उत्तर प्रदेश सरकार के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा कन्या सुमंगला योजना चलाई रही है ताकि बेटियां शिक्षित होकर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकें। सरकार इन जरूरतमंद परिवारों को उनकी बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक के खर्च में मदद कर रही है। एक परिवार की अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना में बेटियों के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जा रहा है और इसके लिए सरकार अलग-अलग किस्तों में धनराशि दे रही है। जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: 20 मई को होगा पांचवे चरण का मतदान, इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज-indianews
Andhra Pradesh: शादी के घर में पसरा मातम, कार एक्सीडेंट में गई दुल्हे समेत 6 लोगों की जान-Indianews
Alia से 7 गुना ज्यादा महंगी ड्रेस में पहुंची Urvashi Rautela, कान्स 2024 में दिखाया जलवा -Indianews
Zomato: जोमैटो की बड़ी लापरवाही, गर्भवती महिला परोस दिया मांसाहरी भोजन; मांगनी पड़ी माफी-Indianews
IPL मैच में RCB फैंस के साथ पोज देती दिखीं Anushka Sharma, तस्वीरें देख लोगों ने किया रिएक्ट -Indianews
Arvind Kejriwal: स्वाति मालीवाल विवाद के बीच अरविंद केजरीवाल का एक्शन, AAP नेता आज बीजेपी कार्यालय तक करेंगे मार्च- indianews
‘वोट आपकी आवाज़ है’, Ayushmann Khurrana ने महाराष्ट्र के नागरिकों से की खास अपील, देखें वीडियो -Indianews
ADVERTISEMENT