होम / kushinagar News : बोटिंग बंद होने से पर्यटकों में फैली निराशा, महज दो साल में कुशीनगर बना पर्यटकों का पसंदीदा स्थल

kushinagar News : बोटिंग बंद होने से पर्यटकों में फैली निराशा, महज दो साल में कुशीनगर बना पर्यटकों का पसंदीदा स्थल

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 23, 2023, 6:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Manish Mishra, kushinagar : सरकार अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थली कुशीनगर में पर्यटन को बढ़ावा दे रही है। अंतरराष्ट्रीय पर्यटक को  बढ़ावा देने के उद्देश्य से भगवान बुद्ध के अन्त्येष्टि स्थल रामाभार स्तूप से होकर बहने वाली हिरण्यवती नदी पर करोड़ो रुपया खर्च किया गया है। सरकार ने दो वर्ष पूर्व बोटिंग के साथ-साथ चिल्ड्रेन पार्क और बुद्धा पार्क की सौगात भी दी थी।

गंदगी के कारण नदी में पनपे जलकुंभी 

लेकिन नदी में गाद भरने और उसके पानी मे जलकुंभी पनपने के कारण पिछले 6 महीने से बोटिंग बंद हो गयी है। बोटिंग के बंद हो जाने से कुशीनगर में एक खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में उभरे इस जगह पर घूमने आने-जाने वाले पर्यटकों को काफी निराशा हो रही है।

कुशीनगर में पर्यटन को दिया बढ़ावा 

दरअसल राज्य सरकार और कुशीनगर नगर पालिका के संयुक्त प्रयास से कुशीनगर में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भगवान बुद्द के अन्त्येष्टि के पास विलुप्त होती हिरण्यवती नदी की सफाई कर उसके दोनों पाटो को पक्का किया और बोटिंग की शुरुआत की थी।

महज दो सालों में बना फेवरेट डेस्टिनेशन

बोटिंग के अलावा कुशीनगर नगर पालिका ने इस जगह पर छोटे बच्चों के लिए चिल्ड्रेन पार्क और वयस्कों के लिए बुद्धा पार्क के रूप में दो बड़ी सौगात दी थी। महज दो साल के अंदर यह जगह पर्यटकों के पसंदीदा स्थल के रूप में उभर कर सामने आया था। कुशीनगर घूमने आने वाले पर्यटक भगवान से जुड़े मंदिरों ऐतिहासिक स्थलों को देखने के बाद बड़ी संख्या में यहां भी आने लगे थे। कुशीनगर में यह जगह पर्यटकों के बीच बहुत ही लोकप्रिय और पसंदीदा डेस्टिनेशन के रूप में उभरा था। यहाँ आने वाले पर्यटक चिल्ड्रेन पार्क और बुद्धा पार्क का लाभ तो उठा रहे है लेकिन बोटिंग के बंद हो जाने से पर्यटकों को काफी निराशा हो रही है|

यह भी पढ़ें : UP News: निष्पक्ष मिली नौकरी, जरूरतमंदों को न्याय दिलाएंगे, खेल से यूपी का मान बढ़ाएंगे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT