होम / Lok Sabha Election 2024: यूपी में तीसरे चरण का मतदान, डिंपल-एसपी सिंह बघेल समेत 100 की किस्मत का होगा फैसला

Lok Sabha Election 2024: यूपी में तीसरे चरण का मतदान, डिंपल-एसपी सिंह बघेल समेत 100 की किस्मत का होगा फैसला

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : May 7, 2024, 8:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में तीसरे चऱण में आज 10 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें आगरा, फतेहपुर सीकरी, मैनपुरी, फिरोजाबाद, हाथरस, संभल, आंवला, बरेली, बदांयू और एटा शामिल हैं। इन सीटों पर लड़ रहे प्रमुख प्रत्याशियों में आगरा से केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल, मैनपुरी से समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा से शामिल हैं।

रामगोपाल और शिवपाल के बेटे भी मैदान में

इसी चरण में सपा महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद से तो शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव बदांयू से मैदान में हैं। बीते लोकसभा चुनाव में इस चरण की दस सीटों में से मैनपुरी और संभल को छोड़कर आठ सीटें भाजपा ने जीती थी। इस चरण के चुनाव में विपक्षी इंडिया गठबंधन की ओर से सपा नौ सीटों पर जबकि कांग्रेस एक सीट फतेहपुर सीकरी में चुनाव लड़ रही है।

Lok Sabha Election: कहीं बीगड़ रहा रिश्ता तो कहीं टूट गया परिवार, जानें तीसरे चरण के मतदान की ये प्रमुख भिड़ंत

मतदान सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि तीसरे चरण में मतदान सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक होगा। तीसरे चरण में कुल 18914788 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगे। तीसरे चरण में 20415 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जिनमे से 50 फीसदी मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है। इन मतदेय स्थलों में 4390 को आयोग ने संवेदनशील बताया है। उन्होंने बताया कि 10 लोकसभा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों में 100 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

Ladakh: लद्दाख में फारूक अबदुल्लाह को लगा बड़ा झटका, पूरी कारगिल यूनिट ने दिया नेशनल कॉन्फ्रेंस से इस्तीफा

सबसे अधिक मतदाता आगरा में

तीसरे चरण में सबसे अधिक मतदाता आगरा में 2.72 लाख हैं तो सबसे कम एटा में 17.52 लाख हैं। सबसे अधिक 13 प्रत्याशी बरेली में और सबसे कम सात फिरोजाबाद में हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग ने 3 विशेष प्रेक्षक,10 सामान्य प्रेक्षक, 6 पुलिस प्रेक्षक और 14 व्यय प्रेक्षक तैनात किये हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान प्रतिशत की जानकारी 2-2 घण्टे पर दी जाएगी इसके अलावा वोटर टर्नआउट एप एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के सोशल मीडिया हैण्डलस् पर भी मतदान प्रतिशत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: 12 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर आज तीसरे चरण का मतदान, 10 अहम तथ्य

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT