होम / शादी से पहले इस जगह के युवा क्यों करा रहे मेडिकल चेकअप? वजह जान हैरान हो जाएंगे आप

शादी से पहले इस जगह के युवा क्यों करा रहे मेडिकल चेकअप? वजह जान हैरान हो जाएंगे आप

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 2, 2024, 1:16 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Medical Test Before Wedding: यूपी के मुरादाबाद से एक अजीबोगरीब खबर सामने आ रही है जहां के युवा शादी से पहले जन्मपत्री नहीं, बल्कि अपने विवाह पर मेडिकल कुंडली मिला रहे हैं, ताकि, जीवन भर का साथ आसान बना रहे, इसके लिए परिवार भी उनका साथ दे रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि, मुरादाबाद में चिकित्सकों के पास कई ऐसे लोग आए हैं, जिन्होंने शादी से पहले अपनी विभिन्न प्रकार की जांच कराई है। इससे उन्होंने यह कंफर्म किया है कि हमारे जीवनसाथी को किसी भी प्रकार की कोई गंभीर समस्या नहीं है।

ये भी पढ़े:- Atishi Marlena: मुझे बीजेपी में शामिल होने का ऑफर दिया गया, आतिशी का बड़ा दावा

डॉक्टर ने दी जानकारी

वहीं इस मामले में ज्यादा जानकारी देते हुए हेमेटोलॉजिस्ट डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी ने बताया कि, आजकल के युवक- युवतियां काफी जागरूक हैं, वह अपने जीवन को लेकर किसी भी प्रकार का रिस्क लेने को तैयार नहीं है। वह अपने विवाह के बंधन में बंधने से पहले अपनी मेडिकल की विभिन्न प्रकार की जांच करना आवश्यक मान रहे हैं। मेरे पास 10 से अधिक ऐसे लोग आ चुके हैं, जिन्होंने शादी से पहले अपनी विभिन्न प्रकार की जांच कराई है, इसमें उन्होंने गंभीर से गंभीर बीमारियों की जांच कराई है।

युवा इनफर्टिलिटी टेस्ट को बहुत जरूरी समझ रहे- चतुर्वेदी

इसके साथ ही डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी ने आगे बताया कि, आज के युवा इनफर्टिलिटी टेस्ट को बहुत जरूरी समझ रहे हैं, साथ ही ब्लड ग्रुप कंपैटिबिलिटी टेस्ट भी लोग करा रहे हैं। फैमिली प्लानिंग के लिहाज से आज के युवा ये टेस्ट महत्वपूर्ण समझ रहे हैं, यह जरूरी है कि आपका और आपके जीवन साथी का आरएच फैक्टर एक जैसा हो। इसके अलावा अनुवांशिक बीमारियों से जुड़ा टेस्ट, शादी से पहले जेनेटिक टेस्ट, स्तन कैंसर, पेट का कैंसर, किडनी की बीमारी और डायबिटीज आदि का टेस्ट महत्वपूर्ण समझ रहे हैं।

ये भी पढ़े:- डीएमके की द्वीप सौंपने पर सहमत थी लेकिन…,कच्चातिवु मामले में एक बार फिर पीएम मोदी ने कसा तंज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT