होम / UP Politics: ओमप्रकाश राजभर को एनडीए में विशेष रणनीति के तहत लेकर आई बीजेपी, जानिए क्या कहता है वोटों का गणित

UP Politics: ओमप्रकाश राजभर को एनडीए में विशेष रणनीति के तहत लेकर आई बीजेपी, जानिए क्या कहता है वोटों का गणित

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 17, 2023, 11:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), UP Politics, लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में जुटी बीजेपी अपने गठबंधन एनडीए में आंध्र प्रदेश से लेकर बिहार तक सहयोगियों को जोड़ने में लगी है। इस कड़ी में रविवार को उत्तर प्रदेश के ओम प्रकाश राजभर की पार्टी सुहेलदेव समाज पार्टी का एनडीए में शामिल हो गई। राजभर साल 2017 के विधानसभा के चुनाव में भी एनडीए का हिस्सा थे हालांकि बाद में वह अलग हो गए। लेकिन सुभासपा की एनडीए में वापसी ऐसी नहीं हुए बल्कि एक रणनीति के तहत हुई है।

  • छह सीटों पर हारी थी बीजेपी
  • वाराणसी और गाजीपुर में प्रभाव
  • 80 सीटें जीतने का पार्टी का लक्ष्य

यूपी के स्थित पर नजर डाले तो अन्य क्षेत्रों में मुकाबले पूर्वांचल में बीजेपी को स्थिति थोड़ी कमजोर हैं। 2019 में बीजेपी पूर्वांचल में 6 लोकसभा की सीटें हार गई थी। इस बार पार्टी ने यूपी में 80 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा। राजभर के आने से बीजेपी पूर्वांचल में मजबूत होगी।

छह सीटों पर हारी पार्टी

पूर्वांचल में 26 लोकसभा की सीटे है। 2019 में बीजेपी को अंबेडकरनगर, आजमगढ़, घोसी, गाजीपुर, लालगंज और जौनपुर पर हार का सामना का करना पड़ा था। आजमगढ़ से अखिलेश यादव ने चुनाव लड़ा था। बाद में हुए उपचुनाव में बीजेपी ने दिनेश लाल यादव ने यह चुनाव जीत लिया। हांलाकि 2019 में सपा-बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था। इसका सबसे ज्यादा असर आजमगढ़ और वाराणसी मंडल में हुआ था। पूर्वांचल और अवध में राजभर वोटों की अच्छी संख्या है। इनके पार्टी के ज्यादा विधायक भी इसी क्षेत्र से आते है।

दो सीटें पर कम अंतर से जीत

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वांचल में 6 सीटें पर बीजेपी की हार तो हुई थी वही दो सीटों पर काफी कम अंतर से जीत हुई थी। मछलीशहर और बलिया में बीजेपी को जीत हासिल करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी थी। मछली शहर सीट पर सिर्फ 181 वोटों का अंतर था, जबकि बलिया की सीट पर पार्टी 15519 वोटों जीती थी। जबकि सुभासपा के प्रत्याशी को मछली शहर में 11 हजार वोट और बलिया में 35900 वोट मिले थे।

वोट ट्रांसफर कराने की हैसियत

पूर्वांचल के क्षेत्र में ओम प्रकाश राजभर का काफी असर असर है। वह अपनी जाति के वोट को ट्रांसफर करा सकते हैं। 2022 में जब राजभर सपा के साथ चुनाव लड़े थे, तब भी इसका असर दिखाई दिखाई दिया था। आजमगढ़ और गाजीपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों पर बीजेपी हार गई थी, जबकि बलिया में बीजेपी को सात में से एक और जौनपुर में नौ में से दो सीटें मिली थीं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

America: महिला टीचर पर यौन शोषण का आरोप, परिवार से छुपा कर करती थी ये गंदे काम-Indianews
PM Modi in Jharkhand: पीएम मोदी ने लोहरदगा मे भरी हुंकार, कहा धर्म के आधार पर नहीं मिलेगा आरक्षण-Indianews
Amitabh Bachchan ने गर्मजोशी से गले लगाते हुए Rajinikanth संग शेयर की तस्वीर, फैंस ने दिए रिएक्शन -Indianews
Shriya Saran: ये एक्ट्रेस है क्लासिकल डांस में माहिर, बड़े पर्दे पर अजय देवगन की बीवी का निभाया था रोल-Indianews
Shekhar Suman ने अपने बेटे आयुष की मौत के बाद बंद किया मंदिर, घर से हटाई भगवान की मूर्तियां -Indianews
Irfan Pathan: हार्दिक की कप्तानी पर सही सवाल उठाए गए थे! इरफान ने पंड्या के खिलाफ में कही ये बड़ी बात-Indianews
बिग बॉस 7 फेम Sofia Hayat का इंस्टाग्राम अकाउंट हुआ हैक, मिल रहीं थी यह चौंकाने वाली चेतावनियां -Indianews
ADVERTISEMENT