होम / Shafiqur Rahman Barq: 5 बार सांसद, 4 बार विधायक…जानें कैसा रहा देश के सबसे बुजुर्ग सांसद शफीकुर्रहमान का राजनीतिक जीवन

Shafiqur Rahman Barq: 5 बार सांसद, 4 बार विधायक…जानें कैसा रहा देश के सबसे बुजुर्ग सांसद शफीकुर्रहमान का राजनीतिक जीवन

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 27, 2024, 1:45 pm IST
Shafiqur Rahman Barq: 5 बार सांसद, 4 बार विधायक…जानें कैसा रहा देश के सबसे बुजुर्ग सांसद शफीकुर्रहमान का राजनीतिक जीवन

Shafiqur Rahman Barq Dice

India News(इंडिया न्यूज),Shafiqur Rahman Barq Dice: उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का निधन हो गया है। सपा सांसद डॉ.शफीकुर्रहमान बर्क का निधन हो गया है। वह काफी समय से मुरादाबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। जहां सांसद के पोते जियाउर्रहमान बर्क ने बताया कि, उनके 93 वर्षीय दादा की तबीयत अचानक खराब हो गई है। जहां मंगलवार सुबह उन्हें आईसीयू में ले जाया गया। जहां उन्होंने आखिरी सांस ली। बता दें कि, डॉ. शफीकुर रहमान बर्क जो कि दीपासराय मुहल्ला संभल के रहने वाले थे।

राजनीतिक जीवन

1. तीन बार मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे।
2. संभल लोकसभा क्षेत्र से सांसद भी बने।
3. संभल विधानसभा क्षेत्र से चार बार विधायक रहे।

60 साल से ज्यादा का है राजनीतिक जीवन

जानकारी के लिए बता दें कि, चार बार विधायक और चार बार सांसद रह चुके डॉ. शफीकुर रहमान बर्क 2019 में पांचवीं बार सांसद चुने गए। उम्र और अनुभव के हिसाब से वह संभाग के सबसे वरिष्ठ राजनेता थे। अपने राजनीतिक रुख के कारण उनकी एक अलग पहचान है। इसके साथ ही वह बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक भी रह चुके हैं।

मुसलमानों के मुद्दे उठाने और वंदे मातरम पर अपने बयानों के लिए राजनीति में मशहूर रहे डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क एक बार फिर सपा की राजनीति में बड़ा चेहरा बनकर उभरे। बता दें कि, उनका राजनीतिक सफर 60 साल से ज्यादा का रहा। जहां उन्होंने 1967 में संभल विधानसभा क्षेत्र से पहला विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन सफल नहीं रहे। उन्हें पहली सफलता 1974 में राज्य विधानसभा चुनाव में मिली। बीकेडी से विधायक चुने गये। इसके बाद वह 1977 में जनता पार्टी, 1985 में लोकदल और 1989 में जनता दल से विधायक बने।

होम गार्ड विभाग के मंत्री बने थे बर्क

सांसद शफीकुर्रहमान बर्क बड़े प्रभावशाली नेता रहे है। जहां एक समय वह मुलायम सिंह यादव की सरकार में होम गार्ड विभाग के मंत्री भी रहे थे। जानकारी के लिए बता दें कि, 1996 में संसद में प्रवेश किया। 1996 के चुनाव में वह जनता दल के टिकट पर मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए। इसके बाद वर्ष 1998 और 2004 में मुरादाबाद संसदीय सीट से सपा सांसद चुने गये। वहीं 2009 में उन्होंने बीएसपी के टिकट पर संभल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और चौथी बार सांसद चुने गए। बर्क 2014 का लोकसभा चुनाव सपा से लड़ा था लेकिन मामूली अंतर से हार गए थे। साल 2019 में उन्होंने एसपी-बीएसपी-आरएलडी के गठबंधन से चुनाव जीता और पांचवीं बार सांसद चुने गए।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT