होम / Moradabad: लॉकर में रखे 18 लाख धूल में बदले, सदमे में महिला

Moradabad: लॉकर में रखे 18 लाख धूल में बदले, सदमे में महिला

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 28, 2023, 8:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Moradabad: दरअसल मुरादाबाद में बैंक ऑफ बड़ौदा की आशियाना ब्रांच में एक हैरतंगेज मामला सामने आया है। एक महिला की ₹18 लाख की नकदी जो उसने अपनी बेटी की शादी के लिए बचाकर रखी थी, बैंक लॉकर में दीमकों के कारण नष्ट हो गई।

बेटी की शादी के लिए रखे थे पैसे

मुरादाबाद निवासी अलका पाठक ने पिछले साल अक्टूबर में बैंक ऑफ बड़ौदा की आशियाना शाखा में अपने लॉकर में 18 लाख रुपये की नकदी रखी थी। बैंक कर्मचारियों ने हाल ही में उनसे संपर्क किया और लॉकर समझौते के नवीनीकरण के लिए शाखा का दौरा करने और अपने ‘नो यू कस्टमर’ विवरण को अपडेट करने के लिए कहा।

जब सुश्री पाठक ने यह देखने के लिए कि क्या सब कुछ ठीक है, अपना लॉकर खोला, तो वह हैरान रह गईं। अपनी बेटी की शादी के लिए उसने बड़ी मेहनत से जो नोट बचाकर रखे थे, वे दीमक के हमले के बाद धूल में बदल गए थे।

बैंक अधिकारी भी हैरान

घटना से बैंक अधिकारी भी हैरान रह गए। जब मामला व्यापक रूप से सामने आया और मीडिया ने उन पर जवाब देने के लिए दबाव डाला, तो बैंक कर्मचारियों ने कहा कि उन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा मुख्यालय को एक रिपोर्ट भेज दी है।

सुश्री पाठक का आरोप है कि बैंक अधिकारी उनसे कोई भी जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “अगर मुझे बैंक से प्रतिक्रिया और समर्थन नहीं मिला, तो मैं इस मुद्दे को बढ़ाने के लिए मीडिया की मदद लूंगी।”

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा लाए गए नवीनतम नियम बैंक लॉकर में किसी भी नकदी के भंडारण पर प्रतिबंध लगाते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा लॉकर समझौते में कहा गया है, “लॉकर का उपयोग करने का लाइसेंस केवल वैध उद्देश्यों जैसे कि गहने और दस्तावेजों जैसे कीमती सामान के भंडारण के लिए है, लेकिन किसी भी नकदी या मुद्रा को संग्रहीत करने के लिए नहीं है”।

बैंक की वेबसाइट बताती है कि “चोरी, सेंधमारी या डकैती के कारण” लॉकर सामग्री के किसी भी नुकसान के लिए वह जिम्मेदार होगा। इसमें कहा गया है, “बैंक आपको मौजूदा सुरक्षित जमा लॉकर के वार्षिक किराए का 100 गुना भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा। यह मुआवजा आग, इमारत गिरने या धोखाधड़ी के मामले में भी लागू होता है।”

घटना के पीछे के कारण की जांच हो रही

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक बैंक लॉकर में रखी करीब 18 लाख रुपये की नकदी दीमकों ने खा ली। जिसके बाद अग्रणी जिला प्रबंधक विशाल दीक्षित कहते हैं, “मुझे जानकारी मिली है कि बैंक लॉकर में रखी नकदी को दीमकों ने खा लिया है। यह एक आकस्मिक घटना है। संबंधित बैंक इस घटना के पीछे के कारण की जांच कर रहा है।”

also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT