होम / Sitapur News: शारदा की सहायक नदी कटने से गांवों में आई बाढ़, हजारों लोग फंसे

Sitapur News: शारदा की सहायक नदी कटने से गांवों में आई बाढ़, हजारों लोग फंसे

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : August 28, 2024, 11:34 am IST

Sitapur News

India News UP(इंडिया न्यूज),Sitapur News: यूपी के सीतापुर में शारदा  सहायक नदी कटने से बाढ़ जैसे हालत देखने को मिल रही है। यहां बिस्वा-महमूदाबाद मार्ग पर सोमवार के दिन शारदा नदी की सहायक नदी की पटरी कट गई। इससे क्षेत्र के 50 गांव जलमग्न हो गए। इस बाढ़ के कारण गांव में तबाही मच गई। इस पानी के कारण 20 हजार लोगों को काफी ज्यादा  प्रभावित होना पड़ा है। साथ ही हजारों बीघा खेतों में भी पानी भर गया। किसानों की फसले भी पानी में मिल गई।

इलाके में आई बाढ़

ग्रामीणों ने बताया कि सोमवार की दोपहर करीब 12 बजे पानी के दबाव के कारण नहर के किनारे बना हुआ हिस्सा टूट गया, जिसके बाद इलाके में बाढ़ आ गयी। पानी इतना ज्यादा था कि करीब दस किलोमीटर का इलाका जलमग्न हो गया. पानी की वजह से हजारों लोग अपने घरों में ही बंद रहे. इलाके में बचाव प्रयास दोपहर बाद शुरू हुए।

1500 से ज्यादा लोगों का किया गया रेस्कयू

एसडीआरएफ और प्रबंधन की टीमें मौके पर गई, जहां 1,500 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया। चार दिन पहले, ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के गश्ती दल को सूचना दी कि उन्होंने रेलवे ट्रैक के किनारे पर फुसफुसाहट की आवाज सुनी है और पानी का एक भँवर बन गया है। आपको इसकी जांच करनी चाहिए। यदि आप इसकी जाँच नहीं करेंगे तो समस्या हो सकती है। लेकिन उनकी बातों को अनसुना कर दिया गया।

UP को मिली एक और Vande Bharat Express सौगात, जानिए किस रूट पर चलेगी और कब से?

50 गांव हुए जलमग्न

नहर मार्ग बाधित होने से लोधौरा, मरखापुर, भिन्नैनी, सद्दूपुर और रुखसान समेत आसपास के 12 गांव पूरी तरह पानी से घिर गए और करीब 50 गांवों की सड़कें और पगडंडियां जलमग्न हो गईं। प्रबंधन टीम ने बचाव कार्य शुरू किया। शारदा डैम से नहर में पानी छोड़ना बंद कर दिया गया है, ताकि पानी की गति कम की जा सके। साथ ही नहर मार्ग में पानी के बहाव को रोकने के लिए मिट्टी और पेड़ लगाकर कटान को रोका गया। ट्रैक की भी मरम्मत की जा रही है।

Meerut News: लड़कों के साथ करता था अश्लील काम, अब हुआ ये हाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT