होम / Terracotta Cluster Will Be Built In Gorakhpur: चुनाव बीतते ही ओडीओपी ने पकड़ी रफ्तार, योगी के गृह जिले में बनेगा टेराकोटा क्लस्टर

Terracotta Cluster Will Be Built In Gorakhpur: चुनाव बीतते ही ओडीओपी ने पकड़ी रफ्तार, योगी के गृह जिले में बनेगा टेराकोटा क्लस्टर

India News Editor • LAST UPDATED : March 20, 2022, 10:48 pm IST

Terracotta Cluster Will Be Built In Gorakhpur

अजय त्रिवेदी, लखनऊ:
Terracotta Cluster Will Be Built In Gorakhpur: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) खत्म होने के साथ ही एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) (one district one product) परियोजना पर काम शुरु हो गया है। योगी सरकार (Yogi Government) की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का विस्तार आने वाले पांच सालों में प्रदेश के सभी 75 जिलों में कर दिया जाएगा। ओडीओपी के तहत प्रदेश के टेराकोटा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए दो क्लस्टर बनाए जाएंगे।

इन दोनो क्लस्टरों का निर्माण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर में किया जाएगा। देश भर में मशहूर गोरखपुर की टेराकोटा कला को ओडीओपी के तहत शामिल किया गया था। गोरखपुर में हाल ही में स्पेशल परपज व्हीकिल (एसपीवी) के गठन के बाद भूमि आवंटन के काम को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

टेराकोटा क्लस्टर में निर्माण के लिए अत्याधुनिक मशीनें होंगी

गोरखपुर में टेराकोटा के शिल्पकारों के साथ बैठक कर उनकी जरुरतों के बारे में जानकारी लेने के साथ ही उन्हें क्लस्टर में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी बताया गया है। जिला उद्योग कार्यालय के मुताबिक क्लस्टर स्थापित होने से शिल्पकारों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं मिल जाएंगी साथ ही बाजार की मांग के मुताबिक नई डिजाइन बनाने के लिए तकनीकी सहयोग भी मिलेगा। टेराकोटा क्लस्टर में निर्माण के लिए अत्याधुनिक मशीनें होंगी, जिसकी सहायता से लोग आसानी से अपना काम कर सकेंगे।

पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी

गोरखपुर में टेराकोटा क्लस्टर जिले के गुलरिहा और पादरी बाजार में बनाया जा रहा है। गुलरिहा में क्लस्टर स्थापित करने के लिए गोरखपुर टेराकोटा विकास सहकारी समिति का गठन किया जा चुका है। इस समिति के तहत ही एसपीवी का संचालन होगा। सूक्ष्म, लघु उद्यम क्लस्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम (एमएसईसीडीपी) के तहत इस क्लस्टर की स्थापना की जा रही है। स्पीवी के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है और इस क्लस्टर के निर्माण पर 2.83 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिसका 10 फीसदी एसपीवी को वहन करना होगा।

कानपुर से लेकर बरेली और कन्नौज में बनेंगे फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लेक्स

इसके अलावा गोरखपुर जिले में ही दूसरा क्लस्टर पादरी बाजार बनाया जाएगा। यहां भी टेराकोटा ट्रेडमो सोसाइटी पादरी बाजार का गठन किया गया है जिसे अब जमीन ट्रांसफर की जानी है। इस क्लस्टर के निर्माण पर करीब 2.50 करोड़ रुपये खर्च किया जाना है।

ओडीओपी परियोजना के तहत कानपुर से लेकर बरेली और कन्नौज में फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लेक्स भी बनाए जा रहे हैं। इन कांप्लेक्स में ओडीओपी के हस्तशिल्पियों को काम करने की जगह के साथ जरुर सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। इन जगहों पर हस्तशिल्पियों को आधुनिक पैकेजिंग के साथ डिजायन की भी सलाह विशेषज्ञों की ओर से दी जाएगी।

Read More: Reason for Mayawati’s Defeat कांशी राम की मेहनत पर पानी फेरती मायावती

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर कि लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
Green Thai Chicken Curry: लंच में ट्राई करें शानदार ग्रीन थाई चिकन करी, बनाने में है बेहद आसान -Indianews
America: अमेरिकी कॉलेज के छात्रों ने फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों पर किया अपमानजनक टिप्पणी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Indianews
Mango Fruit Smoothie: सुबह नाश्ते में टेस्टी और हेल्दी खाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी -Indianews
Kareena Kapoor Khan बनीं UNICEF इंडिया की नेशनल एंबेसडर, तस्वीरें शेयर कर जाहिर की खुशी -Indianews
वरुण धवन के घर पहुंचे Ranbir Kapoor-Alia Bhatt, क्यूट Raha पापा की गोद में आईं नजर -Indianews
Terriorst Attack in Kashmir: पुंछ में आतंकी हमला में एयरफोर्स के 5 जवान घायल, सर्च ऑपरेशन जारी
ADVERTISEMENT