होम / UP Budget 2024: यूपी विधानसभा के बजट सत्र में हुआ हंगामा, राज्यपाल पटेल ने विपक्ष को दिखाया आईना

UP Budget 2024: यूपी विधानसभा के बजट सत्र में हुआ हंगामा, राज्यपाल पटेल ने विपक्ष को दिखाया आईना

Nikita Sareen • LAST UPDATED : February 3, 2024, 11:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज)UP Budget 2024, लखनऊ: यूपी विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत शुक्रवार को हुई। इस साल के पहले सत्र के पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण हुआ। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सपा और दूसरे विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी और हंगामा किया। राज्यपाल के पहुंचते ही विपक्ष ने ‘राज्यपाल वापस जाओ.. झूठा भाषण बंद करो..’ के नारे लगाए। हंगामे के बीच राज्यपाल ने 56 मिनट 15 सेकंड में अपना अभिभाषण पढ़ा। विपक्ष के विरोध और नारेबाजी के बीच राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने संयुक्त सदन में सरकार की उपलब्धियों से भरा अभिभाषण पढ़ा और बीच-बीच में टिप्पणियों से विपक्ष को आईना भी दिखाया।

विधानमंडल बजट सत्र
विधानमंडल बजट सत्र

सीट पर खड़े होकर हंगामा

साल के पहले सत्र की शुरुआत विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राज्यपाल से अभिभाषण से होती है। शुकवार को दिन में 11 बजे विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह, सीएम योगी आदित्यनाथ और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानसभा मंडप में पहुंची। राज्यपाल के पहुंचते ही भाजपा सदस्यों ने राजा रामचंद्र की जयकार की, तो सपाइयों ने जय समाजवाद का नारा लगाया। राष्ट्रगान खत्म होते ही जैसे राज्यपाल ने अभिभाषण पढ़ना शुरू किया, सपा और रालोद के सदस्य अपनी सीटों पर खड़े हो गए और नारे लगाने लगे। विपक्षी सदस्यों के हाथों में तख्तियां थी, जिन पर ‘सामाजिक न्याय की मांग करो पूरी’, ‘पीडीए ही एनडीए को हराएगा’, ‘जनता पर बंद करो अत्याचार’, ‘आजम खां के परिवार पर अत्याचार बंद करो’ आदि नारे लिखे थे। अभिभाषण के दौरान विपक्ष ने जमकर नारेबाजी और हंगामा किया। यूपी किन क्षेत्रों में नंबर वन है, इसके आंकड़े रखते हुए राज्यपाल ने विपक्ष से कहा कि आप नारे लगाते रह गए, प्रदेश आगे बढ़ गया।

राम और विकास पर चर्चा

अभिभाषण में राज्यपाल ने आस्था और विकास के मोर्चे पर सरकार के काम और भविष्य का रोडमैप रखा। अयोध्या में राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की चर्चा से ही उन्होंने अपना संबोधन शुरू किया। कहा, श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के रूप में राष्ट्र मंदिर की स्थापना भारत के सांस्कृतिक गौरव की पुनर्प्रतिष्ठा है। हमारी सांस्कृतिक विरासत का यह दिव्य प्रतिमान हमें और आने वाली पीढ़ियों को प्रभु श्रीराम के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा। नव्य मंदिर में श्री रामलला का विराजमान होना रामराज्य की अवधारणा की पुष्टि है। गवर्नर ने प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ की तैयारियों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि सरकार सभी संतगणों, श्रद्धालुओं, कल्पवासियों और विश्व भर से आने वाले पर्यटकों, शोधार्थियों, जिज्ञासुओं की सुरक्षा, सेवा और सुविधा के लिए उत्तम प्रबंध कर रही है। प्रयागराज महाकुंभ-2025 प्रबंधन व जनसहभागिता के लिहाज से वैश्विक स्तर पर नवीन कीर्तिमान गढ़ने वाला होगा।

दो अध्यादेश पेश

राज्यपाल के जाने के बाद दोपहर 12:30 बजे वंदेमातरम के साथ विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई। नियमानुसार विधानसभा अध्यक्ष ने राज्यपाल के अभिभाषण को पढ़ना शुरू किया, जिसे सदस्यों ने पढ़ा हुआ मान लिया। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने सदन में भारतीय स्टाम्प (उत्तर प्रदेश संशोधन) अध्यादेश 2023 और उच्च शिक्षा मंत्री ने उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय (सातवां संशोधन) अध्यादेश 2023 सदन में पेश किया। प्रमुख सचिव विधानसभा ने विधान परिषद से बिना संशोधन पास होकर आए 2023 के तीन विधेयकों की जानकारी दी। बताया कि नौ विधेयक राज्यपाल की मंजूरी के बाद अधिनियम बन गए हैं विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सदन में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में 2 फरवरी से 12 फरवरी तक के कार्यक्रमों को तय किए जाने की जानकारी दी। इसके साथ ही विधानसभा की कार्यवाही शनिवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सकारात्मक चर्चा में योगदान दे विपक्ष : योगी

सत्र के पहले दिन सीएम योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से कहा कि विपक्ष से अपील है कि दलीय सीमाओं से उठकर प्रदेश के विकास के लिए सदन को सकारात्मक चर्चा का केंद्र बनाएं। उम्मीद है कि देश और दुनिया में प्रदेश के बारे में जो सकारात्मक माहौल बना है, विरोधी दल भी उसका लाभ लेकर सकारात्मक चर्चा में अपना योगदान देंगे। सरकार विधानमंडल की कार्रवाई का हिस्सा बनने वाले हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है और उससे संबंधित जो तथ्यपरक और सही जानकारी होगी, उसको सदन के समक्ष रखने और माननीय सदस्यों को अवगत कराने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Also Read:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: शख्स ने पत्नी की हत्या पुलिस को बताया लुटेरों ने घोंटा गला, जांच के बाद मामला कुछ और निकला- Indianews
Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News
PM Modi: ‘खुद को डांस करते देखकर बहुत मज़ा आया’, पीएम मोदी ने दी वायरल मीम पर प्रतिक्रिया- Indianews
Model Code Of Conduct: जगन रेड्डी-चंद्रबाबू नायडू ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने दी चेतावनी -India News
Delhi: ऑटो चालक की हुई SSB जवान से बहस, गर्दन पर चाकू घोंपकर की सुरक्षाकर्मी की हत्या- Indianews
Kenya Airways: कर्मचारियों की रिहाई के बाद फिर से किंशासा के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी, केन्या एयरवेज ने की घोषणा -India News
West Bengal: बंगाल के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश और आंधी से 6 की मौत, रेल-फ्लाइट भी हुई प्रभावित- Indianews
ADVERTISEMENT