होम / UP Budget Session: यूपी विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, पांच फरवरी को बजट पेश करेगी सरकार

UP Budget Session: यूपी विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, पांच फरवरी को बजट पेश करेगी सरकार

Nikita Sareen • LAST UPDATED : February 2, 2024, 2:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),UP,लखनऊ: यूपी विधानसभा का बजट सत्र दो फरवरी से शुरू होगा। विधानसभा की कार्यवाही नौ दिन तक चलेगी। वहीं वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना पांच फरवरी क विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगे। इस साल यह पहला सत्र है। इसलिए सत्र की शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से होगी।

बजट सत्र में पेश होंगे यह अध्यादेश

लंबे अर्से बाद शनिवार (यानी तीन फरवरी और दस फरवरी) को भी विधानसभा की बैठक होगी। बजट सत्र की बैठकों को लेकर जो कार्यक्रम जारी किया गया है, उसके मुताबिक, दो फरवरी को सुबह 11 बजे विधानमंडल के संयुक्त अधिवेशन में राज्यपाल का अभिभाषण होगा। 12.30 बजे विधानसभा अध्यक्ष राज्यपाल का अभिभाषण पढ़ कर सुनाएंगे और फिर औपचारिक कार्य करेंगे। पहले दिन ही सरकार की ओर से सदन में अध्यादेश भी पेश किए जाएंगे। अभी तक सदन में दो अध्यादेश रखे जाने प्रस्तावित हैं। इनमें भारतीय स्टाम्प (उत्तर प्रदेश संशोधन) अध्यादेश 2023 और उप्र निजी विश्वविद्यालय (सातवां संशोधन) अध्यादेश 2023 हैं।

तीन फरवरी को शोक प्रस्ताव

बजट सत्र के दूसरे दिन यानी शनिवार को सदन में दो वर्तमान विधायकों के आकस्मिक निधन पर शोक संदेश रखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि पांच जनवरी को शाहजहांपुर की ददरौल विधानसभा सीट से भाजपा विधायक मानवेंद्र सिंह का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था। इसी तरह 26 जनवरी को समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य और गैसड़ी विधायक डॉ. एसपी यादव का हरियाणा के मेदांता हॉस्पिटल में निधन हो गया था। शनिवार को दोनों सदस्यों के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किए जाने के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी।

पांच फरवरी को पेश होगा बजट

सोमवार यानी पांच फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे बजट पेश होगा और उसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू हो जाएगी। छह और सात फरवरी को सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। आठ फरवरी को सदन में बजट पर चर्चा शुरू होगी, जो नौ फरवरी तक जारी रहेगी। दस फरवरी शनिवार को बजट में अनुदानों की मांगों पर विचार और मतदान होगा। 12 फरवरी को भी बजट अनुदानों की मांगों पर विचार और मतदान होगा।

सभी दलों के विधायक जाएंगे रामलला के दर्शन को

सभी दलों के विधायक विधानसभाध्यक्ष सतीश महाना की अगुवाई में रामलला के दर्शन करने जाएंगे। कहा जा रहा है कि 11 फरवरी को सभी विधायक दर्शन को जा सकते हैं। सर्वदलीय बैठक में सभी नेताओं ने सीएम के सामने राम लला के दर्शन करने को अयोध्या जाने की मंशा जाहिर की भी और मुख्यमंत्री को अयोध्या में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बधाई भी दी थी। इसके बाद ही सीएम ने कहा, जल्द यूपी के सभी विधायक विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के नेतृत्व में अयोध्या जाएंगे। वह उसकी व्यवस्था करेंगे। रामलला के दर्शन का एक दिन का कार्यक्रम होगा। जिसमें यूपी के सभी विधायक बस के जरिए अयोध्या जाएंगे। जहां प्रशासन उनके दर्शन, प्रसाद और खाने की व्यवस्था करेगा। शाम को विधायक लखनऊ वापस आ जाएंगे।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT