होम / UP Government: घूमने फिरने वालों की मौज! अब योगी सरकार हर महीने देगी 40 हजार रुपये, जल्दी करें अप्लाई 

UP Government: घूमने फिरने वालों की मौज! अब योगी सरकार हर महीने देगी 40 हजार रुपये, जल्दी करें अप्लाई 

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : August 28, 2024, 3:07 pm IST

UP Government

India News UP(इंडिया न्यूज),UP Government: यूपी की योगी सरकार घूमने के प्रेमियों के लिए सुनहरा मौका लेकर आई है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पर्यटन विभाग में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से बैचलर या मास्टर डिग्री करने वाले युवाओं को एक बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। सरकार ने मुख्यमंत्री पर्यटन छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। इस कार्यक्रम के तहत, चयनित शोधकर्ताओं को पर्यटन स्थलों का दौरा करने के लिए प्रति माह 40,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। सरकार को उम्मीद है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

कौन कर सकता है आवेदन?

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह के मुताबिक, पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इस कार्यक्रम के तहत युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सीएम टूरिज्म फेलोशिप की शुरुआत की गई। इससे पर्यटन विभाग की योजनाओं को गति मिलेगी। इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन खुले हैं। आवेदन के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित है। अभ्यर्थी 31 अगस्त तक आवेदन जमा कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?

पर्यटन और पुरातत्व से संबंधित स्नातक या डिप्लोमा धारक इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीईसीएच, एमए, एमफिल, पीएचडी और पर्यटन और यात्रा प्रबंधन में डिग्री या डिप्लोमा, आतिथ्य में एमबीए या पर्यटन और यात्रा में पीजी डिप्लोमा होना चाहिए। उम्मीदवार को कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

Meerut News: मेरठ के लिए BJP सांसद अरुण गोविल ने की CM योगी से ये मांग, जानें खबर

यहां करें अप्लाई

इच्छुक उम्मीदवार यूपी टूरिज्म की आधिकारिक वेबसाइट uptourism.gov.in पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। चयनित छात्र वार्षिक अनुबंध पर काम कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर इसे और भी बढ़ाया जा सकता है. शोधकर्ताओं को डीएम, मंडलायुक्त और पर्यटन विभाग के अधिकारियों के रूप में कार्य करना चाहिए और वहां आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की शिकायतों का समाधान करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें विभाग के भीतर अन्य कार्यों की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है।

सरकार का मानना ​​है कि इस तरह की स्कॉलरशिप से पर्यटकों को भी फायदा होगा और इन जगहों पर यात्रियों को होने वाली समस्याओं का भी समाधान होगा।

बेटी बोलकर होटल में बुलाया और फिर…, Siddiqui के खिलाफ एक्ट्रेस ने बलात्कार का मामला करवाया दर्ज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT