होम / Uttarakhand Tunnel Rescue : कौन हैं वो जिन्होंने किया रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड, जाने यहां

Uttarakhand Tunnel Rescue : कौन हैं वो जिन्होंने किया रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड, जाने यहां

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 28, 2023, 5:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Tunnel Rescue : उत्तराखंड में एक सुरंग (Uttarakhand Tunnel Rescue) के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाने का बचाव अभियान अब कुछ ही घंटों में सफलतापूर्वक पूरा होने की संभावना है। 17 दिनों तक चले इस ऑपरेशन में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा क्योंकि उत्तराखंड के पहाड़ बचाव अभियान कर्मियों के लिए कठिन थे।

पिछले 17 दिनों से सभी की निगाहें बचावकर्मियों और उनकी टीम पर टिकी हुई हैं और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पीएमओ कार्यालय “मिशन 41” पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

उत्तरकाशी में सुरंग ढहने की खबर के बाद

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और अन्य राज्यों की टीमें पहुंचीं। इसके साथ ही केंद्रीय एजेंसियों को साइट पर तैनात भी किया गया है ताकि मलबे में फंसे मजदूरों को बाहर निकाला जा सके। जितना संभव उतना त्वरित रूप से। आइये कुछ मुख्य अंशों पर एक नजर डालते हैं।

Uttarakhand Tunnel Rescue : जिन खिलाड़ियों ने निभाई ये अहम भूमिका रेस्क्यू ऑपरेशन भी चुनौतीपूर्ण
  • आईएएस अधिकारी नीरज खैरवाल (नोडल अधिकारी)

उत्तराखंड सुरंग आपदा में बचाव अभियान का नेतृत्व प्रमुख हस्तियों द्वारा किया जा रहा है, जिनमें नोडल अधिकारी नियुक्त आईएएस अधिकारी नीरज खैरवाल भी शामिल हैं। खैरवाल, जो उत्तराखंड सरकार में सचिव भी हैं, सीएमओ और पीएमओ को नियमित अपडेट प्रदान करते हुए, संचालन की देखरेख और कमान कर रहे हैं।

  • माइक्रो-टनलिंग विशेषज्ञ क्रिस कूपर

माइक्रो-टनलिंग विशेषज्ञ क्रिस कूपर, व्यापक अनुभव वाले एक चार्टर्ड इंजीनियर, 18 नवंबर को साइट से जुड़े। उनके पास सिविल इंजीनियरिंग बुनियादी ढांचे में विशेषज्ञता है, जो उन्हें ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना के लिए एक प्रमुख सलाहकार बनाती है।

  • सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन

एनडीएमए टीम के सदस्य और भारतीय सेना के पूर्व जीओसी 15 कोर, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन, बचाव में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की भूमिका की देखरेख करते हैं।

  • सुरंग निर्माण विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स

टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स, एक वैज्ञानिक इंजीनियर, स्कीमा में कुशल तरीकों को सीखने के उद्देश्य से अमेरिकी बर्मा के उपयोग की निगरानी के लिए इंजीनियरों की तलाश कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, मध्य प्रदेश के छह रैट होल विशेषज्ञों की एक टीम माइक्रोवेव, प्रोटोटाइप और 800 मिमी पाइप के माध्यम से अंतर की झलक ले रही है।

राज्य और केंद्र सरकार, स्थानीय प्रशिक्षण विशेषज्ञ, पर्यावरण विशेषज्ञ, वैज्ञानिक प्रशिक्षण, ठोस उपकरण और भारतीय सक्रिय बल शामिल हैं। 41 दिग्गजों और दस्तावेजों की एक टीम से युक्त एक अस्पताल बचाव अभियान के दौरान किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति का जवाब देने के लिए तैयार है।

Also Read –

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT