Wednesday, October 20, 2021
HomeनेशनलVaccination Of Children Will Start Between November : नवंबर के बीच शुरू...

Vaccination Of Children Will Start Between November : नवंबर के बीच शुरू होगा बच्चों का टीकाकरण, कम इम्युनिटी वाले पहले

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Vaccination of children will start between November : कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बच्चों के टीकाकरण का काम नवंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकती है। ड्रग कंट्रोलर जनरल आॅफ इंडिया की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने भारत बायोटेक की वैक्सीन को कोवैक्सीन को 2 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दे दी है। बच्चों के टीकाकरण अभियान में लंबी और गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों को पहले प्राथमिकता दी जाएगी। गंभीर बीमारियों की सूची को अगले तीन हफ्तों में तैयार कर लिया जाएगा।

ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया इस बारे में मिली सिफारिशों की समीक्षा कर रहा है और एक बार इन्हें मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण अभियान अगले महीने से शुरू हो जाएगा। नाम ना बताने की शर्त पर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप आन इम्युनाइजेशन के सदस्य मामले को अपने हाथों में ले लेते हैं और मंजूरी के लिए कंपनी द्वारा सबमिट किए गए डाटा का आकलन करते हैं। वे भारत बायोटेक से अतिरिक्त इनपुट भी मांग सकते हैं।
उन्होंने कहा कि वैक्सीन के प्रभाव और सुरक्षित होने से जुड़े डाटा के आधार पर टीकाकरण में बच्चों के लिए प्राथमिकता सूची तैयार करेगी। लिस्ट को तैयार करने में तीन हफ्ते का समय लग सकता है। ये लिस्ट ही बच्चों के टीकाकरण अभियान की रीढ़ होगी और इससे ठोस योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी। ये बात समझने की जरूरत है कि भारत बायोटेक टीकाकरण अभियान की शुरूआत में कितने डोज उपलब्ध करा सकता है और अगले तीन महीनों में वैक्सीन की कितने डोज उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि एक बार एडल्ट और बच्चों के लिए कोवैक्सीन की सप्लाई में सही बैलेंस बनाने के बाद नवंबर के मध्य या दूसरे पखवाड़े में बच्चों का टीकाकरण शुरू हो सकता है। (Vaccination Of Children Will Start Between November )
सूत्र ने कहा कि उनकी मुख्य चिंता बच्चों के टीकाकरण के चलते बालिगों के टीकाकरण में किसी भी तरह का व्यवधान ना आने देने की है।कोवैक्सीन देश की दूसरी वैक्सीन है, जिसे भारत में बच्चों के टीकाकरण के लिए मंजूरी मिली है।इससे पहले 12 साल से ऊपर के बच्चों के टीकाकरण के लिए जायडस हेल्थकेयर की वैक्सीन जायकोव-डी को सरकार ने मंजूरी दी है। हालांकि कोवैक्सीन पहली वैक्सीन है,
जिसे दुनिया भर के 2 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण के मंजूरी मिली है। कंपनी को हर 15 दिन पर अपना डाटा सबमिट करना होगा। दो खुराक वाली कोवैक्सीन के डोज 28 दिन के अंतर पर दिए जाएंगे। पैनल ने कंपनी से सेफ्टी डाटा भी सबमिट करने को कहा है, जिसमें वैक्सीन के चलते लोगों के विपरीत प्रभावों या साइड इफेक्ट से संबंधित डाटा भी है। ये डाटा पहले 2 महीने हर 15 दिन पर सबमिट करना होगा। इसके बाद हर महीने सबमिट किया जाएगा।

(Vaccination Of Children Will Start Between November)

Also Read : MG Astor भारत में हुई लॉन्च, कीमत 9.78 लाख से शुरू, जानें डिजाइन से फीचर्स तक सारी जानकारी

Also Read : Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE