होम / VIDEO: इंदौर की सफाई देख भारत का आशिक हुआ विदेशी व्‍लॉगर, आनंद महिन्‍द्रा ने कही ये बात

VIDEO: इंदौर की सफाई देख भारत का आशिक हुआ विदेशी व्‍लॉगर, आनंद महिन्‍द्रा ने कही ये बात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 23, 2024, 7:15 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),VIDEO: स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कारों में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को लगातार सातवें साल भारत के सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया है। इंदौर के लोगों ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के माध्यम से अपशिष्ट प्रबंधन और निपटान में सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए यह पदनाम हासिल किया था।

हाल ही में महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक व्लॉगर का वीडियो शेयर किया है जिसमें वह इंदौर शहर की साफ-सफाई से काफी प्रभावित नजर आ रहे हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, शहर में कचरा प्रबंधन पर सालाना 200 करोड़ रुपये खर्च होते हैं। एक अधिकारी ने कहा, कुल 850 वाहन हर दिन शहर में घूमते हैं और 692 टन गीला, 683 टन सूखा और 179 टन प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करते हैं।

Viral Video: वरमाला के समय दुल्हन बनी ‘चुड़ैल’, चीखकर भागा दुल्हा

स्वच्छता देखकर व्लॉगर्स प्रभावित हुए

वीडियो में अमेरिकी व्लॉगर मैक्स मैकफर्लिन इंदौर के रेस्तरां को दिखाते हैं और वहां स्वच्छता बनाए रखने के लिए किए गए सरल उपाय भी दिखाते हैं। व्लॉगर ने बताया कि कैसे इस्तेमाल की गई स्टील प्लेटों को अलग डिब्बे में रखा जाता है, और लोगों के हाथ धोने के लिए एक छोटा बेसिन उपलब्ध है। अपने वीडियो में, व्लॉगर ने उन स्थानीय लोगों की भी प्रशंसा की जो अपने आसपास को साफ रखने के प्रति जागरूक हैं। व्लॉगर को इस बात का एहसास तब हुआ जब उसने तुरंत वह खाना उठाया जो एक व्यक्ति ने गलती से सड़क पर गिरा दिया था।

ये बात आनंद महिंद्रा ने कही

आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर करते हुए इस संस्कृति को पूरे देश में फैलाने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा, ”सपने देखने में मदद नहीं की जा सकती अगर इसे पूरे देश में दोहराया जाए।” वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कई लोगों ने शहर के लोगों की जागरूकता की सराहना की। उन्होंने कहा, ये लोग अपने कर्तव्यों को जानते हैं और स्वच्छता को प्राथमिकता देते हैं।

Viral Videos: फेयरवेल पर टीचर संग किया रोमांटिक डांस, वीडियो वायरल-Indianews

यूजर्स ने ऐसे दिए रिएक्शन

एक यूजर ने लिखा, ‘स्वच्छता और व्यवस्था सिर्फ पसंद और पालन-पोषण का मामला नहीं है, यह इंसान की जरूरी जरूरतों में से एक है।’ एक अन्य व्यक्ति ने टिप्पणी की, ‘यदि अधिक शहरों में इंदौर जैसे निवासी होते जो स्वच्छता को प्राथमिकता देते, तो भारत बहुत अलग होता।’ एक तीसरे यूजर ने कहा, ‘अगर इसे पूरे देश में दोहराया जाए तो भारत दुनिया का सबसे स्वच्छ स्थान होगा सर।’ ऐसे अद्भुत वीडियो साझा करने और लोगों को जागृत करने के लिए धन्यवाद। चौथे यूजर ने कहा, ‘इंदौर मॉडल स्मार्ट सिटी और स्वच्छ भारत का सबसे अच्छा मॉडल है, जब सफाई की बात आती है तो इंदौर के लोग इसे व्यक्तिगत रूप से लेते हैं, यहां तक ​​कि एक आगंतुक के रूप में भी वे यह सुनिश्चित करते हैं ताकि हम गंदगी न फैलाएं।’ फैलाओ, मेरे परिवार ने हमें हिदायत दी थी कि वहां कूड़ा नहीं फैलाना है।

Video: भाभी ने पार कर दी हैवानियत, अपनी ही ननद के बच्चे को पिलाया जहर; फिर जो हुआ…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आपकी ये बुरी आदतें कर रही हैं आपका Immune System खराब, सेहतमंद रहने के लिए करे इनमे ये आवश्यक बदलाव–IndiaNews
जम्मू-कश्मीर में कुचले जाएंगे आतंकवादी, अमित शाह का अधिकारियों को यह निर्देश
Video: बिक्री के लिए रखे गए बकरे पर लिखा ‘राम’, पुलिस ने शुरू की कार्रवाई
Pakistan: पाकिस्तान में 72 वर्षीय व्यक्ति ने की 12 वर्षीय लड़की से शादी करने की कोशिश, पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
निर्माता मनीष हरिशंकर से भिड़ी दिगांगना सूर्यवंशी, भेजा मानहानि का नोटिस-IndiaNews
T20 World Cup: भारत समेत ये 7 टीमें पहुंचीं सुपर 8 में, एक स्पॉट के लिए नीदरलैंड्स-बांग्लादेश के बीच जंग-IndiaNews
शादी को लेकर सोनाक्षी सिन्हा ने दिया बड़ा बयान, बोलीं- वो नहीं चाहेंगे मैं शादी करूं….!-IndiaNews
ADVERTISEMENT