होम / We Women Want का नया ऐपिसोड है बेहद दिलचस्प, आरक्षण बनाम समानता पर होगी खास बात-चीत

We Women Want का नया ऐपिसोड है बेहद दिलचस्प, आरक्षण बनाम समानता पर होगी खास बात-चीत

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 16, 2023, 5:44 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), We Women Want: वी वुमेन वांट (We Women Want) का नया ऐपिसोड बेहद दिलचस्प और बेहद खास रहने वाला है। इस सप्ताह आरक्षण बनाम समानता ( Equality vs Reservations) पर एक अच्छा बहस देखने को मिलेगा। इस खास बात चीत को और भी खास बनाने के लिए वी वुमेन वांट के मंच पर विवाह वेडिंग सॉल्यूशंस की सह-संस्थापक श्रद्धा मलिक मैजुद होंगी। उनके साथ लॉ ऑफ़िस ऑफ़ इंडिया की मैनेजिंग पार्टनर अलकश्री डाहर भी डिबेट को और दिलचशप बनायेगीं। इन दोनो के साथ तलिश रे भी होंगों बता दे तलिश रे टीआरएस लॉ ऑफ़िस के मैनेजिंग पार्टनर हैं। 

महिलायें क्यों करती है आरक्षण की मांग

एक ओर जहां महिलाएं समान व्यवहार की मांग करती हैं, खासकर जब कार्यस्थल पर समान वेतन की बात आती है, लेकिन दूसरी ओर, कमजोर लिंग के रूप में आरक्षण की मांग करती हैं। पुरुषों ने अक्सर इसे एक विरोधाभास के रूप में इंगित किया है लेकिन इस सप्ताह वी वीमेन वांट पर पैनलिस्ट सहमत हैं कि दोनों खेल के मैदान को समतल करने के एक ही लक्ष्य की दिशा में काम कर रहे हैं।

कई दशकों से असमानता झेल रहीं हैं महिलायें 

महिलायें कई दशकों से असमानता झेल रहीं है। महिलाओं ने आरक्षण की मांग असमान व्यवहार की उस विरासत को खत्म करने के की। इसका मेन मकसद सदियों से पुरुषों के वर्चस्व वाली मेज पर जगह पाना है। एक बहुत ही मुखर पैनल इस तर्क को उपाख्यानों और रोजमर्रा की जिंदगी से लिए गए उदाहरणों के साथ रेखांकित करेगा। जैसे कि कन्यादान की अवधारणा जहां एक महिला को ‘दान’ के रूप में दी जाने वाली वस्तु के रूप में माना जाता है।

समस्या से निपटना होगा शुरुआत से

समस्या से शुरुआत में ही निपटना होगा। शुरुआत उन मांओं से होती है जो चिकन का टुकड़ा बेटों के लिए बचाकर रखती हैं और सिर्फ ग्रेवी बेटियों के लिए छोड़ जाती हैं। यदि पुरुषों को इस तरह से पाला जाता है कि वे मानते हैं कि वे श्रेष्ठ हैं, तो यह परवरिश केवल उसी तरह रंग देती है जिस तरह से वे अपनी पत्नियों, बेटियों और सहकर्मियों के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं।

वीमेन वांट एक साप्ताहिक शो

वी वीमेन वांट एक साप्ताहिक शो है जो उन मुद्दों की पड़ताल करता है जो सभी महिलाओं को चिंतित करते हैं। शो में बॉडी शेमिंग, घरेलू हिंसा, महिलाओं की मदद करने वाले कानून (और वे भी जो नहीं करते हैं), महिलाओं के स्वास्थ्य से लेकर मासिक धर्म तक स्तन कैंसर और आईवीएफ, एसिड अटैक सर्वाइवर्स, घरेलू हिंसा और महिलाओं की मदद करने वाले मुद्दों से निपटा गया है। आईटीवी नेटवर्क की एसएनआर कार्यकारी संपादक प्रिया सहगल द्वारा संचालित यह शो तेजी से महिलाओं के लिए एक सहायता समूह बन रहा है।

यहां देख सकते हैं शो

NewsX पर हर शनिवार शाम 7:30 बजे ‘वी वीमेन वांट’ के ताज़ा एपिसोड्स देखें। यह कार्यक्रम प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, शेमारूमी, वॉचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT