होम / Goa Liberation Day 2023: आज है गोवा मुक्ति दिवस, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Goa Liberation Day 2023: आज है गोवा मुक्ति दिवस, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 19, 2023, 11:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Goa Liberation Day 2023: आज के दिन ही गोवा मुक्ति दिवस’ वर्ष 1961 में पुर्तगाली शासन से राज्य की मुक्ति के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस अनोखे दिन पर, हवा में गर्व और स्वतंत्रता की भावना होती है क्योंकि गोवा के खूबसूरत राज्य पर सुनहरा सूरज उगता है। . गोवा में मुक्ति दिवस एक ऐतिहासिक घटना है जो लचीलेपन और स्वतंत्रता की प्रतिध्वनि है।

यह जश्न मनाने और याद करने का क्षण है कि कैसे गोवा के लोग स्वतंत्रता और सद्भाव के लिए एकजुट हुए। हर साल, गोवावासी इस ऐतिहासिक अवसर को उत्साह और खुशी के साथ मनाने के लिए एकजुट होते हैं क्योंकि यह औपनिवेशिक अत्याचार पर लोगों की इच्छा की जीत का प्रतिनिधित्व करता है। इतिहास से लेकर महत्व तक, इस दिन के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए। (यह भी पढ़ें: गोवा मुक्ति दिवस: अगुआड बंदरगाह और जेल परिसर में राज्य के इतिहास पर एक नज़र)

जानें क्या है इतिहास

जानकारी के लिए बता दें कि, गोवा, दमन और दीव मुक्ति दिवस मंगलवार, 19 दिसंबर को बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस दिन 1961 में, भारतीय सेना ने गोवा पर कब्जा कर लिया था, जो लगभग 451 वर्षों तक पुर्तगाली शासन के अधीन था। गोवा भी कुछ हद तक पुर्तगाली शासन से प्रभावित था। 19वीं सदी का भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन, यद्यपि महत्वपूर्ण नहीं। 1940 के दशक में, बहुत कम संख्या में गोवा के नागरिकों ने सत्याग्रह में भाग लिया।

इसके साथ ही बता दें कि, चूंकि गोवा सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से शेष भारत से अलग था, इसलिए 1947 में भारत को अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद भी पुर्तगालियों ने इस क्षेत्र को छोड़ने से इनकार कर दिया। उस समय भारत सरकार पुर्तगालियों के साथ राजनयिक चर्चाओं की एक श्रृंखला में लगी हुई थी। बल प्रयोग करना, क्योंकि यह स्वतंत्र रियासतों को अपने में समाहित करने पर अधिक केंद्रित था। जब वार्ता विफल हो गई, तो तत्कालीन भारत सरकार ने गोवा पर कब्ज़ा करने के लिए सैन्य विकल्प अपनाने का फैसला किया।

जानें क्या है महत्व

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, गोवा मुक्ति दिवस बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पुर्तगाली औपनिवेशिक शासन के सदियों के बाद 1961 में गोवा की आधिकारिक मुक्ति और भारतीय संघ में एकीकरण का प्रतीक है। यह दिन, जो आज़ादी के लिए लोगों के अटूट संघर्ष का प्रतिनिधित्व करता है, गोवा के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अवधि की शुरुआत करता है। सांस्कृतिक उत्साह और राष्ट्रीय गौरव के साथ मनाया जाने वाला गोवा का मुक्ति दिवस इस क्षेत्र के समृद्ध अतीत, अनूठी संस्कृति और स्थायी भावना का एक मार्मिक अनुस्मारक है जो तटीय स्वर्ग को परिभाषित करता है। यह अपने नागरिकों की दृढ़ता का भी जश्न मनाता है। इस दिन को मनाने के लिए, गोवा ने कई कार्यक्रमों और कार्यक्रमों का आयोजन किया है। समारोह में 2021 में एक युवा संसद और एक महिला संसद शामिल थी।

ये भी पढ़े

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
ADVERTISEMENT