होम / गोवा मंदिर विवाद में भंडारी समाज का अपमान, बीजेपी से मोहभंग का ऐलान

गोवा मंदिर विवाद में भंडारी समाज का अपमान, बीजेपी से मोहभंग का ऐलान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 10, 2024, 5:29 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rudreshwar Temple Dispute: गोवा के संकेलिम इलाके में मौजूद रुद्रेश्वर मंदिर भंडारी समुदाय का एकमात्र बड़ा मंदिर है। 6 अप्रैल की रात यहां पालकी यात्रा निकाली गई। इसी बीच कथित तौर पर कुछ उपद्रवियों ने यात्रा में खलल डालने की कोशिश की और लाठी-डंडों से लैस 20 से 25 लोगों के समूह ने पालकी में बैठे लोगों से बहस शुरू कर दी और फिर मारपीट और पथराव हो गया। घटना के वक्त भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था।

पुलिस ने तुरंत कुछ लोगों को हिरासत में लिया लेकिन आरोप है कि वे उन्हें थाने ले जाने के बजाय मंदिर परिसर में ले गए और युवक एक बार फिर लोगों से बहस और मारपीट करने लगे। दरअसल, इन युवाओं की मांग थी कि उन्हें भी मंदिर में पूजा करने का अधिकार मिलना चाहिए, लेकिन मंदिर प्रशासन इसके लिए तैयार नहीं था क्योंकि युवक अलग जाति के थे। जबकि 100 साल पुराने मंदिर की संस्कृति और परंपरा भंडारी समुदाय से जुड़ी है।

महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार

आरोप है कि मौके पर मौजूद पुलिस ने युवकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, जिससे उनका हौसला बढ़ गया। आरोप के तहत पालकी में सवार महिलाओं के साथ भी लोगों ने बदसलूकी की। हालांकि घटना के बाद पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है, लेकिन मांग है कि इन युवकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

भंडारी समाज का अपमान

भंडारी समुदाय के बड़े नेता अमित पालेकर आप इकाई के अध्यक्ष भी हैं। इसके साथ ही कांग्रेस उपाध्यक्ष सुनील कवाथकर ने भी सवाल उठाए हैं और भंडारी समुदाय का अपमान करने की बात कही है। इस मामले पर विपक्ष आक्रामक हो गया है। इससे भंडारी वोट बैंक प्रभावित हो सकता है। भंडारी समुदाय को बीजेपी का वोट बैंक माना जाता है।

सीएम सावंत की इलाके में विवाद

दरअसल, संकेलिम विधानसभा गोवा के मुख्यमंत्री सावंत की है और ये मंदिर इसी इलाके में है। जो बीजेपी के कोर वोट बैंक माने जाने वाले भंडारी समुदाय से हैं। हंगामा करने वाले युवक भी हिंदू समुदाय और मराठा समुदाय से आते हैं और बीजेपी के कोर वोटर भी माने जाते हैं। ऐसे में बीजेपी नेतृत्व वाली सरकार साहसिक कदम उठा रही है। वहीं आप की नजर भंडारी समाज पर भी है। ऐसे में आप नेता अमित इसे समाज का अपमान बता रहे हैं और इसके लिए सरकार और सीएम को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

मंदिर के बाहर झगड़ा हो गया

अमित पालेकर का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वह अधिकारियों और साउथ गोवा के एसपी से बहस करते नजर आ रहे हैं। मंदिर के बाहर मारपीट और पथराव के बाद मंदिर परिसर के अंदर हुई मारपीट का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दो गुट आपस में भिड़ते नजर आ रहे हैं।

बीजेपी से मोहभंग का ऐलान

गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सुनील कवथंकर ने भारी सुरक्षा उपायों के बावजूद झड़प को रोकने में भाजपा की विफलता की आलोचना की है। उन्होंने अपनी एकता के लिए जाने जाने वाले राज्य में धार्मिक विभाजन पैदा करने के प्रयासों की विडंबना बताई, स्थिति की गंभीरता पर जोर दिया, खासकर आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर। इस घटना का असर बहुत गहरा है। कई भंडारी नेताओं ने खुले तौर पर भाजपा से मोहभंग की घोषणा कर दी है।

Raj Thackeray Supports NDA: लोकसभा चुनाव के लिए मनसे प्रमुख ने दी बिना शर्त पीएम मोदी-बीजेपी को समर्थन, राज ठाकरे ने की घोषणा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Politics: CM नीतीश फिर भूले NDA का टारगेट, दुबारा पहुंचा दिया 4 हजार पार
Imtiaz Ali ने राधा-कृष्ण की प्रेम कहानी पर फिल्म बनाने की प्लानिंग पर तोड़ी चुप्पी, कही ये बात -Indianews
Delhi School Bomb Threat: दिल्ली-नोएडा के 100 स्कूलों के बाद लखनऊ के एमिटी को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी है टीम-Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल-प्रियंका के चुनाव लड़ने को लेकर संशय बढ़ा, वाड्रा फिर लड़ने की रेस में शामिल
तानाशाही से मिलकर लड़ेंगे…, केजरीवाल की पत्नी से मिले कन्हैया कुमार
Pumpkin : गर्मी के मौसम मे कद्दू का सेवन करने से मिलते हैं ये ज़बरदस्त फायदे, जानें-Indianews
Salman Khan हाउस फायरिंग मामले में आरोपी ने हिरासत में आत्महत्या की कोशिश, ले जाया गया अस्पताल -Indianews
ADVERTISEMENT