होम / Haryana Violence : नूह हादसे में अब तक 55 एफआईआर दर्ज, पुलिस लगातार कर रही फ्लैग मार्च

Haryana Violence : नूह हादसे में अब तक 55 एफआईआर दर्ज, पुलिस लगातार कर रही फ्लैग मार्च

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 4, 2023, 5:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Nuh Mewat : हरियाणा की शोभा की यात्रा में हिंसा जिक्र करते हुए उपायुक्त प्रशांत पवार ने पत्रकारों बताया कि लगभग 4 दिन गुजर चुके हैं। शोभा यात्रा हिंसा घटना के उपरांत किसी प्रकार की कोई घटना नहीं हुई है। इसी कड़ी में जो भी फैसले लिए गए हैं, इंटरनेट की सुविधा से उसकी समीक्षा की जा रही है और इंटेलिजेंस रिपोर्ट इत्यादि के आधार पर फैसला लिया जाएगा। प्रशांत पंवार डीसी नूंह ने कहा कि जो इस हिंसा के दौरान लूटपाट आगजनी की घटनाएं हुई हैं। उसके लिए क्षतिपूर्ति पोर्टल सरकार ने शुरू कर दिया है। बीती रात को नरेंद्र सिंह बिजारनिया को कानून व्यवस्था के संबंधित एसपी की जिम्मेदारी दी है।

55 एफआईआर दर्ज, 141 हुए गिरफ्तार

नरेंद्र सिंह बिजारनिया पुलिस कप्तान नूंह ने कहा कि हिंसा मामले में 55 एफआईआर दर्ज किए गए हैं तो वहीं 141 लोग गिरफ्तार भी किए गए हैं। बाकी के क्राइम टीम, एसटीएफ, हरियाणा पुलिस सभी आरोपियों को पकड़ने के लिए लगे हुए हैं। रोजाना गिरफ्तारी की जा रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि लगातार पुलिस सोशल मीडिया पर नजर रख रही है, जो भी अफवाहें फैला रहे हैं। उस पर नजर रखी जा रही है।
लगातार इलाके में फ्लैग मार्च किए जा रहे हैं। जुम्मे की नमाज को देखते हुए पूरी तरह से शांतिपूर्वक संपन्न हुई है। उसके हर जगह पर अलग-अलग पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है। शरारती तत्वों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया था, हर गिरफ्तार सीसीटीवी कैमरे और लोकल इंटेलिजेंस के आधार पर किया जा रहा है। एसपी ने कहा कि अलग-अलग टीमें अलग-अलग क्षेत्रों से गिरफ्तारी कर रही।

हो रही संदिग्धों की पहचान

एसपी ने आगे कहा कि फायरिंग में हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। उनको चिन्हित किया जा रहा है। कुछ हुए हैं, कुछ फरार हैं। उनकी धरपकड़ के लिए अलग से प्रयास कर रहे हैं। जो हथियारों का इस्तेमाल हुआ है उनको गिरफ्तार किया जाएगा। पथराव जहां से भी हुआ है, उस भवन का अतिक्रमण किया गया है या नही, उसकी नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी संदिग्ध गतिविधियों में शामिल लोग हैं। उन लोगों की पहचान की जा रही है।

कुछ लोगों का नाम आया सामने

इस घटना में कोई मास्टर वाला मामला अभी सामने नहीं है। हमला किसी एक व्यक्ति ने नही बल्कि अलग-अलग ग्रुप कर रहे थे। हम सब लोगों को चिन्हित कर रहे हैं। कुछ लोग अरेस्ट हुए हैं। कुछ लोगों को पेश किया जाएगा। मंदिर में फायरिंग मामले की कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस के जवान सिविल में रहते हैं, लेकिन इस मामले की जांच की जा रही है। कुछ लोगों के नाम भी सामने आए हैं, जो वीडियो में हथियार चलाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

जगह-जगह से हो रही गिरफ्तारी

एसपी नूंह ने कहा कि जिन गांव के लोग इकट्ठे हुए थे और वहां हथियार हैं। अगर लाइसेंसी हथियार भी हैं, खरीदे हैं तो उन लोगों की वेरिफिकेशन की जा रही हैं। उनका असलाह यूज तो नहीं हुआ और यूज हुआ है तो कहां पर यूज हुआ है। पहाड़ी से भी कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। तावडू से भी कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बड़कली चौक क्षेत्र के आसपास से भी लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जांच के बारे में पूरी तरह से खुलासा मीडिया के सामने नहीं किया जा सकता। जिन लोगों को पकड़ा गया है, उनमें से निर्दोष लोगों को छोड़ा भी गया है। जहां तक बात तोड़फोड़ की है, अगर किसी प्रॉपर्टी का क्राइम में यूज होगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

बिट्टू बजरंगी के खिलाफ मुकदमा हुआ दर्ज

बिट्टू बजरंगी के खिलाफ फरीदाबाद में मुकदमा दर्ज हो चुका है। उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उनको गिरफ्तार करके कोर्ट में पेश किया जाएगा। अगर कोई नेता भी इस मामले में मिला तो उनको भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि जो भी हैट स्पीच चलाएगा, उसके खिलाफ मुकदमे दर्ज किया जाएगा और उनके खिलाफ लीगल एक्शन लिया जाएगा। ऐसे लोगों को जेल में जाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh News : ऑनलाइन सट्टा पर बड़ी कार्रवाई, जब्त हुए लगभग 1.5 लाख रुपये

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT