India News, (इंडिया न्यूज), Elon Musk: एक्स (X) के मालिक एलोन मस्क ( Elon Musk) अक्सर अपने बयानों के कारण चर्चा में बना रहते हैं। एक बार और वो सोशल मीडिया पर टॉक ऑफ द टाउन बन गए हैं। इस बार वो अपने ही कर्मचारियों के कारण सुर्खियों में आ गए हैं। चलिए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है। सूत्रों से पता चला है कि मस्क की कंपनी में सब ठीक नहीं है। वरिष्ठ और कनिष्ठ कर्मचारियों के साथ कई लोगों ने मस्क को अपना रेजिग्नेशन दे दिया है। अब आप सोच रहे होंगे की इतनी बड़ी कंपनी में पैसे नहीं देते हैं तो ऐसा कुछ भी नहीं है।क्लेयर एटकिंसन की एक रिपोर्ट से पता चला है कि, एक्स औपचारिक रूप से ट्विटर पर एलन मस्क के नेतृत्व में पिछले कुछ महीनों में उथल-पुथल रही है, जिसमें हाल ही में वरिष्ठ और कनिष्ठ बिक्री कर्मचारियों के इस्तीफे की लहर भी शामिल है।
रिपोर्ट से मालूम पड़ता है कि हालिया बोनस चेक के बावजूद, कई कर्मचारियों- विशेष रूप से सेल्स स्टाफ ने प्रस्थान करने का विकल्प चुना है, जिससे प्लेटफ़ॉर्म के भविष्य पर अनिश्चितता की छाया पड़ गई है। एटकिंसन की रिपोर्ट के अनुसार, एक्स वर्तमान में अपने कार्यालय में न्यूनतम कार्यबल के साथ काम कर रहा है, और विज्ञापन प्रभाग वित्तीय घाटे का सामना कर रहा है। पिछले साल ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद पहली सामूहिक छंटनी हुई, उसके बाद 2023 में बड़े पैमाने पर इस्तीफे हुए। यह निस्संदेह कंपनी की अपनी राजस्व धाराओं को बनाए रखने और नए विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने की क्षमता के बारे में चिंताओं को जन्म देता है।
विशेष रूप से, हिलाकर रख देने वाली उथल-पुथल मस्क के साहसिक निर्णयों का भी प्रभाव है, जिसे प्रबल समर्थन और तीखी आलोचना दोनों मिल रही हैं। वास्तव में, कंपनी पहले से ही एप्पल और डिज़नी समेत मौजूदा विज्ञापनदाताओं के बाद विज्ञापनदाताओं द्वारा महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया से जूझ रही है। कुछ दिन पहले मस्क को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था क्योंकि वह एक उपयोगकर्ता से सहमत थे जिसने झूठा दावा किया था कि यहूदी लोग गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे थे।
मस्क ने अपने पोस्ट में कहा कि “ग्रेट रिप्लेसमेंट” साजिश सिद्धांत का संदर्भ देने वाला उपयोगकर्ता “वास्तविक सच” बोल रहा था। पोस्ट के बाद, उन्हें यहूदी विरोधी लोगों और यहां तक कि विज्ञापनदाताओं दोनों से काफी आलोचना और प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा।
बाद में उन्होंने माफ़ी मांगी और इसे आलोचकों को “भरी हुई बंदूक सौंपना” कहा। जबकि मस्क ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी और इसे संदेशों के इतिहास के दौरान की गई सबसे खराब पोस्ट कहा, जिसमें कई “मूर्खतापूर्ण” पोस्ट शामिल थे, विज्ञापनदाताओं की प्रतिक्रिया ने आगमन की याद दिला दी क्योंकि मस्क ने विज्ञापनदाताओं को सिर्फ “एफ…ऑफ” कहा था। डीलबुक समिट में न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ अपनी बातचीत के दौरान, मस्क ने उन विज्ञापनदाताओं को ब्लैकमेलर्स के रूप में संबोधित किया, जिन्होंने एक्स पर अपना विज्ञापन निलंबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर विज्ञापनदाता प्लेटफॉर्म के कंटेंट को लेकर सहज नहीं हैं तो उन्हें वहां विज्ञापन नहीं करना चाहिए। ‘अगर कोई मुझे विज्ञापन देकर ब्लैकमेल करने, पैसों को लेकर ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहा है, तो खुद ही धोखा खा जाओ। क्या स्पष्ट है? मैं आशा करती हूं यह है। हे बॉब (इगर), यदि आप दर्शकों में हैं, तो मुझे ऐसा ही लगता है, विज्ञापन न करें।”
हालाँकि, मस्क ने एक्स के अस्तित्व पर विज्ञापन बहिष्कार के संभावित प्रभाव को स्वीकार किया। बहरहाल, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यदि मंच ढह गया, तो इसका दोष पूरी तरह से उन विज्ञापनदाताओं पर पड़ेगा जिन्होंने अपना समर्थन वापस ले लिया। मस्क ने कहा, “पूरी दुनिया को पता चल जाएगा कि उन विज्ञापनदाताओं ने कंपनी को मार डाला।” इस बीच, शिखर सम्मेलन के दौरान, पहले डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने कहा था कि डिज्नी को एलोन मस्क की एक्स के साथ साझेदारी से सकारात्मक लाभ नहीं मिल रहा है।
“एलोन और उन्होंने जो हासिल किया है, उसके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। हम जानते हैं कि एलोन बड़े हैं कई मायनों में जीवन की तुलना में, और उनका नाम उन कंपनियों से बहुत जुड़ा हुआ है जिनकी उन्होंने स्थापना की या जिनके मालिक हैं। सार्वजनिक तरीके से उन्होंने जो पद संभाला, उससे हमें लगा कि यह एसोसिएशन जरूरी नहीं कि हमारे लिए सकारात्मक हो,” इगर ने कहा
यह भी पढ़ें:-
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.