होम / Chip Manufacturing in Assam: असम में बन रहा सेमीकंडक्टर चीप प्लांट, रतन टाटा ने सीएम सरमा का किया धन्यवाद

Chip Manufacturing in Assam: असम में बन रहा सेमीकंडक्टर चीप प्लांट, रतन टाटा ने सीएम सरमा का किया धन्यवाद

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 20, 2024, 8:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chip Manufacturing in Assam: टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने असम में चिप विनिर्माण सुविधा स्थापित करने में समूह के निवेश की प्रशंसा की। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में टाटा ने कहा कि यह निवेश असम को सेमीकंडक्टर बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बना देगा। टाटा समूह ने असम के जगीरोड में सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करने के लिए 27,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

  • 27,000 करोड़ रुपये का निवेश
  • तीन नए चिप प्लांट बनेंगे

रतन टाटा ने शेयर किया पोस्ट

रतन टाटा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि “असम में किया जा रहा निवेश राज्य को कैंसर देखभाल के जटिल उपचार में बदल देता है। आज, असम की राज्य सरकार टाटा समूह के साथ साझेदारी में असम को परिष्कृत अर्धचालकों में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाएगी।”

Lok Sabha Election 2024: दानिश अली ने थामा कांग्रेस का दामन, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष से मांगा था आशीर्वाद

उन्होंने पोस्ट में कहा कि “यह नया विकास असम को वैश्विक मानचित्र पर लाएगा। हम असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को उनके समर्थन और दूरदर्शिता के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। जिससे यह सब संभव हो सका।” पोस्ट के साथ तीन तस्वीरें भी शेयर की गई हैं। तस्वीरों में टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा हैं। एन चन्द्रशेखरन और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा। टाटा ने असम सरकार के सहयोग से पहले ही राज्य भर में कई कैंसर देखभाल अस्पताल स्थापित किए हैं।

पीएम मोदी का संदेश 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह (13 मार्च) देश में तीन नए सेमीकंडक्टर संयंत्रों की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने शिलान्यास समारोह के दौरान अपने वर्चुअल संबोधन में कहा, ”आज के फैसले और नीतियां हमें भविष्य में रणनीतिक लाभ देंगी।” गुजरात के साणंद में निर्माणाधीन चिप प्लांट के अलावा तीन नए चिप प्लांट – दो गुजरात में और एक असम में स्थापित किए जा रहे हैं। इन तीन नए प्लांट में से दो टाटा ग्रुप लगा रहा है।

Bihar Politics: पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाराज 

पीएम मोदी ने कहा कि “आज हम उज्ज्वल भविष्य की ओर छलांग लगाते हुए इतिहास रच रहे हैं। हमने भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। ये परियोजनाएं भारत को सेमीकंडक्टर विनिर्माण में वैश्विक केंद्र बनने में मदद करेंगी।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
ADVERTISEMENT