होम / Apple WWDC 2023: एप्पल का मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट, दुनिया का सबसे पतला लैपटॉप लॉन्च

Apple WWDC 2023: एप्पल का मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट, दुनिया का सबसे पतला लैपटॉप लॉन्च

DIVYA • LAST UPDATED : June 6, 2023, 12:25 pm IST
Apple WWDC 2023: एप्पल का मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट, दुनिया का सबसे पतला लैपटॉप लॉन्च

India News (इंडिया न्यूज़), Apple WWDC 2023नई दिल्ली: एप्पल का सबसे बड़ा इवेंट वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2023 सोमवार यानी 5 जून से शुरू हो गया। यह ऑनलाइन इवेंट 5 जून से 9 जून तक चलेगा। अगर आप एप्पल का प्रोडक्ट यूज करते हैं, तो यह इवेंट आपके लिए खास होगा। इसमें नए सॉप्टवेयर से लेकर हार्डवेयर तक लॉन्च किये जा रहे हैं। देखें इवेंट के पहले दिन किन प्रोडक्ट्स की हुई लॉन्चिंग।

MacBook Air

एप्पल ने अपना पहला 15-इंच MacBook Air मॉडल पेश कर दिया है। यह दुनिया का सबसे पतला 15 इंच (11.5 mm) का लैपटॉप है। 15.3 इंच की स्क्रीन में 500 निट्स की ब्राइटनेस के साथ आने वाला यह लैपटॉप चार कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। इसमें वीडियो कॉल के लिए 1080p कैमरा और 6 स्पीकर हैं। यह नया मैकबुक एयर 1,299 डॉलर यानी लगभग 1,07,000 रुपये में मिलेगा।

Vision Pro

Apple Vision Pro Mixed-Reality Headset, PC- Social Media
Apple Vision Pro Mixed-Reality Headset, PC- Social Media

एप्पल ने वर्चुअल और रियल दुनिया को जोड़ने वाले मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट Apple Vision Pro को WWDC 2023 में लॉन्च कर दिया है। ये हेडसेट सिर में पहनने और आंखों में लगाने के बाद यूजर के सामने एक स्क्रीन पेश करेगा। इसमें यूजर को एंटरटेनमेंट से लेकर गेमिंग तक शानदार एक्सपीरियंस मिलेगा। Vision Pro में एप्पल ने M2 चिप के साथ R1 चिप भी लगाई है। माइक्रो-ओएलईडी डिस्प्ले वाले इस डिवाइस को आंखों, हाथों और आवाज से कंट्रोल किया जा सकता है। एल्युमीनियम फ्रेम पर बेस्ड इस डिवाइस के फ्रंट में कवर्ड ग्लास है। साथ ही इमेज कैप्चर करने के लिए एक फिजिकल बटन और अडजस्टमेंट के लिए डिजिटल क्राउन भी मौजूद है। शानदार ऑडियो सुनाने के लिए साइड में ऑडियो पॉड्स लगाए गए हैं। Apple Vision Pro की कीमत 3499 डॉलर (लगभग 2.8 लाख रुपये) बताई गई है, जो अगले साल यानी 2024 से उप्लब्ध होगा।

macOS Sonoma

एप्पल ने Mac के नए वेरियंट macOS Sonoma को नए फीचर्स के साथ लॉन्च किया है। इसमें डेस्कटॉप विजेट, एप्पल टीवी, एडवांस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, और नया गेम मोड जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है। नया macOS Sonoma दुनियाभर के कई लोकेशन के स्लो-मोशन वीडियो दिखाने वाले स्क्रीनसेवर को सपोर्ट करेगा। साथ ही, इसमें यूजर्स को डेस्कटॉप स्क्रीन पर इंटरएक्टिव विजेट्स (widgets) जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी। macOS में पहली बार एक नया गेम मोड जोड़ा गया है। यह नया गेम मोड सीपीयू और जीपीयू की मदद से स्मूद और ज्यादा कंसिस्टेंट फ्रेम रेट के साथ यूजर्स को एक पॉजिटिव गेमिंग एक्सपीरियंस देगा। एलिजिबल डिवाइस के लिए macOS Sonoma सॉफ्टवेयर इस साल के अंत तक डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा।

tvOS 17

एप्पल ने tvOS 17 अपडेट की भी घोषणा कर दी है। इस अपडेट में जल्द ही एक डेडिकेटेड फेसटाइम ऐप उपलब्ध होगा। यह ऐप बड़े स्क्रीन टीवी पर वीडियो कॉल लाने के लिए यूजर के आईफोन या आईपैड कैमरे का उपयोग करेगा। एप्पल ने यह भी कहा कि यूजर्स जल्द ही FindMy का उपयोग करके अपना खोया हुआ एप्पल टीवी रिमोट ढूंढ पायेंगे, जब तक उनके पास नया सिरी रिमोट है।

watchOS 10

एप्पल ने WWDC 2023 में Apple वॉच के लिए भी नए ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा कर दी है। यूजर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए watchOS 10 में नए डिजाइन किये गये ऐप्स हैं। यह अपडेट नए स्मार्ट स्टैक और नए वॉच फेस के साथ ही नए मेट्रिक्स और वर्कआउट को भी जोड़ता है। इसके अलावा इस नए सॉफ्टवेयर में ऑटोमैटिक एप्पल वॉच को ब्लूटुथ-एक्टिव साइकलिंग एक्सेसरीज जैसे बिजली मीटर, स्पीड सेंसर, और कैडेंस सेंसर से जोड़ने के फीचर्स भी डाले गए हैं।

iPadOS 17

WWDC 2023 के पहले दिन एप्पल ने iPadOS 17 अपडेट भी लॉन्च किया है। नए iPadOS 17 में यूजर्स को कस्टमाइजेबल लॉकस्क्रीन का ऑप्शन मिलेगा। साथ ही इसमें डिवाइस के रेंज से बाहर होने पर एयरड्रॉप भी हो सकेगा। वहीं एप्पल ने आईपैड के लिए हेल्थ ऐप लाने की घोषणा भी की है, जिसमें यूजर्स आईपैड पर अपना हेल्थ डेटा देख सकेंगे। इस अपडेट को साल के अंत तक एलिजिबल आईपैड को लिए रिलीज कर दिया जाएगा।

iOS 17

ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 17 को शानदार फीचर्स के साथ WWDC 2023 में लॉन्च कर दिया गया है। इस नए अपडेट से यूजर्स अपनी तस्वीरों का कस्टम स्टिकर बना सकेंगे। डिवाइस पर टाइपिंग को और भी आसान बनाने के लिए इसके कीवर्ड पर भी काम किया गया है। iOS 17 में नेम ड्रॉप, फेसटाइम वीडियो मैसेज, लाइव वॉयसमेल, ऑफलाइन मैप, कॉन्टैक्ट पोस्टर, स्वाइप के जरिए रिप्लाई जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा पलटते ही स्टैंडबाई मोड ऑन हो जायेगा, और हे सिरी की जगह सिर्फ सिरी बोलना होगा।

यहां देखें इवेंट

वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2023 का आयोजन 5 जून से 9 जून 2023 तक Apple Park, Cupertino, California में किया जा रहा है। इस ऑनलाइन इवेंट को एप्पल के यूट्यूब चैनल पर लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लाइवस्ट्रीम सेक्शन में भी इसे देखा सकता है।

ये भी पढ़ें – खराब मौसम के पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, SMS के बाद अब टीवी और रेडियो पर भी मिलेगा फ्लैश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT