होम / Car Winter Tips: सर्दियों में कार ब्लोअर के इस्तेमाल में न करें लापरवाही, वरना बन सकती है जान की दुश्मन

Car Winter Tips: सर्दियों में कार ब्लोअर के इस्तेमाल में न करें लापरवाही, वरना बन सकती है जान की दुश्मन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 22, 2023, 6:14 am IST
ADVERTISEMENT
Car Winter Tips: सर्दियों में कार ब्लोअर के इस्तेमाल में न करें लापरवाही, वरना बन सकती है जान की दुश्मन

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Car Winter Tips: मौसम अपना काफी तेजी से बदलने लगा है और ठंड ने अपना चादर भी बिछा ली है। इससे बचने के लिए लोग अपनी कारों में ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं तो जरा सावधान हो जाइए, नहीं तो आपकी एक लापरवाही से जान भी जा सकती है। अक्सर लोग इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ब्लोअर को लगातार चलने से क्या दिक्कते हो सकती हैं और इससे बचने के लिए हमें किन बातों का विशेष ध्यान जरूरी है।

विंडो को पूरी तरह से बंद न करें 

अक्सर लोग ठंड से बचने के लिए ब्लोअर को चलाकर पूरी तरह से अपने कार की विंडो को बंद कर देते हैं। ऐसा करने पर कुछ समय के लिये ठंड से बच तो जाते हैं लेकिन अंदर घुटन महसूस होने लगेगी। इसलिए ब्लोअर का इस्तेमाल करते समय खिड़कियों/ग्लास को पूरी तरह से बंद न करें और कार के अंदर वेंटिलेशन बनाये रखने के लिए कुछ समयांतराल पर विंडो ओपन करते रहें।

Why is the A/C (fan, AC, or heat) in my car not blowing? It blows for the first 5-7 minutes then quits blowing altogether. When it stops blowing, I turn it off

ऑक्सीजन की कमी

बता दें कि, जिस प्रकार से घर पर हीटर को ज्यादा देर तक चलाने से ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। उसी तरह गाड़ी में भी ब्लोअर या हीटर ज्यादा देर तक चलाने से ऑक्सीजन होती है। दम घुटने लगता है, जिससे आपकी जान भी जाने का चांस होता है। दूसरा पॉइंट यह है कि, गाड़ी में ज्यादा देर तक ब्लोअर का इस्तेमाल करने से कार्बन डाइऑक्साइड और मोनो डाइऑक्साइड गैस की मात्रा बढ़ने लगती है। जिससे सांस लेने में समस्या होती है।

बच्चों के गाड़ी में अकले न छोड़े 

वहीं, कई दफा लोग गाड़ी में हीटर/ब्लोअर चलाकर बच्चों को अकेला छोड़कर दुकान समान लेने या फिर किसी काम से चले जाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो गलती से भी यह भूलकर भी न करें क्योंकि अगर बच्चे ने गलती से गाड़ी को अंदर से लॉक कर लिया तो दम घुटने से दुर्घटना हो सकती है।

रीसर्क्युलेशन मोड को रखें चालू

बता दें कि, ड्राइविंग करते समय जब भी आप कार ब्लोअर का इस्तेमाल करें तो रीसर्क्युलेशन मोड चालू ही रखें। इससे ताजी हवा अंदर आने पर दिक्कत नहीं होती है। ठंड में विंडशील्ड पर कोहरा जमा होने के कारण दुर्घटनाएं होती हैं। इससे निजात पाने के लिए आप कार के शीशे को कुछ समय के लिए खोलकर ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT