होम / भारत सरकार ने Google Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की चेतावनी, दिया ये निर्देश

भारत सरकार ने Google Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की चेतावनी, दिया ये निर्देश

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 10, 2024, 2:06 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Google Chrome: भारत सरकार ने Google Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए चेतावनी जारी की है। जानकारी के लिभारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERTIn) ने Google Chrome OS में कई कमजोरियों के संबंध में एक उच्च जोखिम चेतावनी जारी की है। जिसकी जानकारी देते हुए CERTIn ने 08 फरवरी, 2024 के अपने हालिया सुरक्षा नोट में (CIVN-2024-0031) सरकारी अनुसंधान टीम ने खुलासा किया है कि चिह्नित कमजोरियाँ उच्च जोखिम में हैं और संस्करण 114.0.5735.350 से पहले Google Chrome OS के उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करती हैं।

CERTIn ने दी जानकारी

CERTIn के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, चिह्नित कमजोरियों का उपयोग “एक दूरस्थ हमलावर द्वारा मनमाने कोड को निष्पादित करने, उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने, सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने या लक्षित सिस्टम पर सेवा शर्तों से इनकार करने के लिए किया जा सकता है।

जानें क्या है जोखिम?

जानकारी के लिए बता दें कि, साइड पैनल सर्च में मुफ्त के बाद उपयोग करें: यह भेद्यता हमलावरों को साइड पैनल सर्च फीचर में मेमोरी त्रुटियों का फायदा उठाने की अनुमति देती है, जिससे संभावित रूप से मनमाने कोड का निष्पादन होता है या सुरक्षा उपायों को दरकिनार किया जाता है।
एक्सटेंशन में अपर्याप्त डेटा सत्यापन: यह भेद्यता एक्सटेंशन में डेटा इनपुट के अपर्याप्त सत्यापन से उत्पन्न होती है, जिसका उपयोग हमलावरों द्वारा प्रभावित सिस्टम पर दुर्भावनापूर्ण कार्यों को अंजाम देने के लिए किया जा सकता है।

CERTIn ने जारी किया निर्देश

CERTIn ने अपने नोट में कहा है कि दूरस्थ हमलावर विशेष रूप से तैयार किए गए वेब पेजों पर जाने के लिए अनजान पीड़ितों को लालच देकर इन कमजोरियों का लाभ उठा सकते हैं। इन पृष्ठों पर जाने पर, कमजोरियाँ ट्रिगर हो जाएंगी, जिससे हमलावरों को अप्रत्याशित उपयोगकर्ताओं को हैक करने की अनुमति मिल जाएगी।

जानें कैसे रहें सुरक्षित

जानकारी के लिए बता दें कि, इन कमजोरियों से बचाव के लिए, Cert-In ने अपने Google Chrome को नवीनतम उपलब्ध अपडेट के साथ अपडेट करने की दृढ़ता से सलाह दी है जिसमें Google द्वारा सुरक्षा सुधार शामिल हैं। उपयोगकर्ताओं को एलटीएस चैनल पर अपने Google Chrome OS इंस्टॉलेशन को तुरंत संस्करण 114.0.5735.350 (या बाद के संस्करण) में अपडेट करना चाहिए। इन अद्यतनों में पैच शामिल हैं जो पहचानी गई कमजोरियों को कम करते हैं, इस प्रकार सिस्टम सुरक्षा को बढ़ाते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Alia Bhatt: आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो वायरल, नेटीजंस ने दिया ये रिएक्शन -India News
China: विश्व स्तर पर सोने की कीमतों को कर रहा प्रभावित, चीन ने अब इस क्षेत्र में बनाया दबदबा -India News
Lok Sabha Election:तीसरे चरण में इस पार्टी के सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स करोड़पति, कुल 1,331 उम्मीदवारों में 507 दागी-Indianews
Donald Trump: फिर लगा डोनाल्ड ट्रंप पर जुर्माना, न्यायाधीश जुआन मर्चन ने जारी की कड़ी जेल की चेतावनी -India News
Pakistan: 13 साल की लड़की से 70 साल के बुढ्ढे ने रचाई शादी, पूरे रिश्तेदारों सहित हुआ गिरफ्तार- Indianews
Solar Flare: सूर्य ने छोड़े दो शक्तिशाली सौर तूफान, आग की चपेट में धरती! -India News
MI vs SRH: वानखेड़े में आया सूर्या का तूफान, मुंबई ने SRH को 7 विकेट से रौंदा -India News
ADVERTISEMENT