होम / Google Removes Apps: सर्विस विवाद मामले में Google ने भारतीय मैट्रिमोनी ऐप्स को प्लेस्टोर से हटाया

Google Removes Apps: सर्विस विवाद मामले में Google ने भारतीय मैट्रिमोनी ऐप्स को प्लेस्टोर से हटाया

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 2, 2024, 1:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Google Removes Apps: Google ने सर्विस शुल्क भुगतान न करने के कारण शुक्रवार, 1 मार्च को भारत में 10 कंपनियों के ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया। जिनमें भारत मैट्रिमोनी जैसे कुछ लोकप्रिय मैट्रिमोनी ऐप्स भी शामिल हैं। जिससे Google का स्टार्टअप फर्मों के साथ विवाद शुरू हो गया है।

लेकिन Google को जनवरी और फरवरी में दो अदालती फैसलों के बाद प्रभावी रूप से शुल्क वसूलने या ऐप्स हटाने की अनुमति मिल गई थी।

भारतीय इंटरनेट का काला दिन- मुरुगावेल जानकीरमन

मैट्रिमोनी कंपनी के संस्थापक मुरुगावेल जानकीरमन ने इस कदम को भारतीय इंटरनेट का काला दिन बताते हुए कहा कि मैट्रिमोनी.कॉम डेटिंग ऐप्स भारत मैट्रिमोनी, क्रिश्चियन मैट्रिमोनी, मुस्लिम मैट्रिमोनी और जोडी को शुक्रवार को हटा दिया गया। हमारे ऐप्स एक-एक करके डिलीट होते जा रहे हैं। अल्फाबेट इंक की युनिट ने भारतीय कंपनियों Matrimony.com, जो भारतमैट्रिमोनी ऐप चलाती है, और Info Edge, जो एक समान ऐप, जीवनसाथी चलाती है, को प्ले स्टोर उल्लंघन के नोटिस भेजे हैं।

ये भी पढ़ें- Donald Trump Net Worth: डोनाल्ड ट्रम्प की 7 सालों में 46% संपत्ति हुई कम, जाने कितनी है कुल संपत्ति?

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों कंपनियां नोटिस की समीक्षा कर रही हैं और अगले कदम पर विचार करेंगी। इस फैसले के बाद मैट्रिमोनी.कॉम के शेयरों में 2.7% की गिरावट आई, जबकि इन्फो एज में 1.5% की गिरावट आई।

इन्फो एज के संस्थापक संजीव बिखचंदानी ने कहा कि उसने सभी लंबित Google चालानों को समय पर मंजूरी दे दी है और इसकी नीतियों का अनुपालन किया है। कंपनी ने शुक्रवार को कहा, वर्षों से, किसी भी अदालत ने Google Play के शुल्क लेने के अधिकार से इनकार नहीं किया है। साथ ही कहा कि 9 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने भी उसके ऐसा करने के अधिकार में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया।

ये भी पढ़ें- PM Modi in West Bengal: पीएम मोदी के बंगाल दौरे से पड़ेगा चुनाव पर असर? जानें जनता की राय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT