होम / यूट्यूब पर शॉर्ट्स तो बनाते है लेकिन व्यूज नहीं आते? तो इन आसान टिप्स को करे फॉलो

यूट्यूब पर शॉर्ट्स तो बनाते है लेकिन व्यूज नहीं आते? तो इन आसान टिप्स को करे फॉलो

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 17, 2022, 12:32 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:

How To Get Views On Your YouTube Shorts : क्या आप यूट्यूब पर शार्ट तो बनाते है लेकिन उन पर व्यूज नहीं आते ? तो आपको बता दे इसके पीछे भी होते है बहुत से कारण। अब आप सोच रहे होंगे क्या? तो चलिए जानते है क्या है वह कारण। टिक टोक का नाम तो सबने सुना ही होगा जब यह एप्प भारत में बैन कर दिया गया तो बहुत सी कंपनियों ने शॉर्ट् वीडियोस के ऑप्शन को अपने अपने एप्प्स में ऐड कर लिया। इन शार्ट वीडियो के अलग से प्लेटफार्म भी बनाये गए जैसे taka tak, moj App, आदि।

यही नहीं बल्कि इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब जैसे बड़े प्लेटफार्म भी इन चीज़ो में पीछे नहीं रहे उन्होंने भी शॉर्ट्स को अपने एप्प्स में ऐड कर लिया। इस लेख में हम आपको बतायेगे की आप कैसे इस शार्ट वीडियोस को बना सकते है और साथ ही कुछ ट्रिक्स जिनसे आप इन शॉर्ट्स पर व्यूज को बड़ा सकते है।

जानिए Youtube Short क्या है ?

YouTube Shorts: Five things to know about Google's short-form video service  | Business Standard News

यूट्यूब शॉर्ट्स पर आप 15 second या उससे कम की वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है और अगर आप 60 second तक की शार्ट वीडियो अपलोड करना चाहते है तो आप vertical वीडियो का use कर सकते है। Vertical short वीडियो अपलोड करने के लिए आपको टाइटल और डिस्क्रिप्शन में हैशटैग शार्ट (#Short) लिखना होगा।

यह एक तरह टिकटोक ऐप की ही तरह काम करता है। हालाँकि हम यह नहीं कह सकते है कि youtube short ने tiktok का ही डाटा copy किया है। गूगल youtube short को बहुत ही पहले से ही लांच करने की तैयारी में था। और जब यूट्यूब शार्ट लांच हुआ तो यूजर ने इसे काफी पसंद किया।

  • जानिए यूट्यूब पर शार्ट वीडियोस कैसे बनाये और अपलोड कैसे करे ?

How to Make a YouTube Short

यदि आपने कभी भी यूट्यूब पर शार्ट वीडियो नहीं बनाई है लेकिन अब आप बनाना चाहते है लेकि आप नहीं जानते की वीडियो कैसे बनाये तो आप बिलकुल सही जगह आये है। यहाँ बताया गया है की आप यूट्यूब के शार्ट वीडियोस को किस तरह बना व अपलोड कर सकते है।

  • अपने यूट्यूब ऐप को ओपन करें। (Open the YouTube app)

जब आप अपने यूट्यूब अप्प को ओपन करे तो अपने यूट्यूब को अपने किसी ईमेल आईडी से sign in कर लें। आप playstore पर check कर लिजिये कि आपका youtube ऐप update है या नही? अगर अपडेट नही है तो पहले update कर लिजिये।

  • फिर Plus (+) icon पर क्लिक करें। (Then click on the Plus (+) icon)

यूट्यूब ओपन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का interface नजर आएगा। आपको नीचे साइड बीच मे एक plus का icon दिखेगा, उस icon पर click करें।

  • फिर Create a short पर क्लिक करें।

How to Make a YouTube Short

इसके बाद तीन option दिखेंगे। आप बीच वाले ऑप्शन “create a short” पर क्लिक करें।

  • अब जानिए यूट्यूब पर शार्ट वीडियोस कैसे बनाये (how to make short videos on YouTube)

सबसे पहले आप कैमरा option पर click करे उसे आप अपनी short video बनाना शुरू करे, यह वीडियो 15 सेकेंड की होती है कुछ भी क्रिएटिव जो अपना मन हो वह क्रीट कर सकते है। यदि आप वीडियो क्रिएट नहीं करना चाहते और आप फ़ाइल में से किसी वीडियो को अपलोड करना चाहते तो right साइड में नीचे upload वाले option पर click करके फ़ाइल में से वीडियो को सेलेक्ट कर सकते है।

जब आप अपनी वीडियो रिकॉर्ड कर लेंगे उसके बाद आप वीडियो में text, speed, song को edit कर सकते है।

  • जानिए अपने यूट्यूब शॉर्ट्स पर व्यूज कैसे लाये ? (how to get views on your YouTube shorts?)

यूट्यूब शॉर्ट्स पर व्यूज लाने के आपका यूट्यूब पर एक्टिव होना बहुत ज़रूरी है इसके बाद भी अगर व्यूज नहीं आ रहे है तो आप इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करे।

● Trending Topic :–

यूट्यूब पर daily कुछ-न-कुछ वायरल होता है। आप उसी टॉपिक पर शार्ट वीडियो बनाएं जो यूट्यूब पर ट्रेंड कर रहा है। क्योंकि हमेशा लोग ट्रेंडिंग टॉपिक पर ही वीडियो देखना पसंद करते है।

● Work on a Niche :-

कुछ लोग होते है वे multiniche पर वीडियो बनाते है जैसे कि कभी सायरी पर, tech niche, song, memes, comedy, etc. आप हमेशा एक ही niche पर ही वीडियो बनाये। इससे आपकी एक audience built होती है। जो आपकी videos को हमेशा देखेंगे।

● Proper SEO :–

शार्ट वीडियो के टाइटल attractive बनायें और discription में अपने video के बारे में बतायें और hashtag का use करें।

How To Get Views On Your YouTube Shorts

Also Read:- Free Fire की पहली एनिमेटेड फिल्म का ट्रेलर हुआ लॉन्च, जानिए फिल्म की कुछ खास बाते

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Live Update: छठे चरण के लिए आज होगा मतदान, यहां जानें पल-पल की अपडेट-Indianews
Panna Gemstone: क्या होते है पन्ना पहनने के फायदे? इन लोगों को पहनना चाहिए पन्ना
Aaj Ka Rashifal: आज शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election Phase 6: उत्तर प्रदेश के इन सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, जानें प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवार-Indianews
Ajit Doval: टेक्नोलॉजी के जरिए दुश्मन के बुरे इरादों को…, NSA अजीत डोभाल ने इजरायल की सराहना-Indianews
Sunita Williams: तीसरी बार अंतरिक्ष जाने को तैयार है सुनीता विलियम्स, जानें कब होगी लॉन्चिंग-Indianews
Lok Sabha Election Phase 6: पर्याप्त छाया, पीने के पानी और अन्य सुविधाओं का करें इंतजाम, चुनाव आयोग का निर्देश- Indianews
ADVERTISEMENT