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TRAI: एयरटेल को पछाड़ कर जियो ने जोड़े सबसे ज्यादा नए ग्राहक, ट्राई ने जारी किए आंकड़े

BY: DIVYA • LAST UPDATED : June 30, 2023, 11:08 am IST
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TRAI: एयरटेल को पछाड़ कर जियो ने जोड़े सबसे ज्यादा नए ग्राहक, ट्राई ने जारी किए आंकड़े

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India News (इंडिया न्यूज़), TRAIनई दिल्ली: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने अप्रैल 2023 के लिए ब्रॉडबैंड और टेलफोन ग्राहकों के आंकड़े जारी किए हैं। रिलायंस जियो और एयरटेल के ग्राहकों की संख्या सबसे ज्यादा है। एक महीने में दोनों कंपनियों ने 35 लाख नए ग्राहक जोड़े। भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने एयरटेल को भी पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा नए ग्राहकों जोड़े हैं। वहीं वोडाफोन-आइडिया को इस अवधि में नुकसान हुआ है। वोडाफोन-आइडिया ने 29.9 लाख ग्राहक जोड़े।

जियो ने जोड़े इतने नए ग्राहक

अप्रैल महीने में रिलायंस जियो ने 33 लाख नए ग्राहक जोड़कर दूरसंचार इंडस्ट्री में अपना दबदबा कायम रखा है। वहीं एयरटेल ने इस अवधि में केवल 1.8 लाख ग्राहक जोड़े। ट्राई की लिस्ट के अनुसार रिलायंस जियो का यूजर बेस 441.92 मिलियन, भारती एयरटेल का 244.37 मिलियन, वोडाफोन आइडिया का 123.58 मिलियन, बीएसएनएल का 25.26 मिलियन और एट्रिया कन्वर्जेंस का यूजर बेस 2.14 मिलियन है।

वोडाफोन-आइडिया को सबसे ज्यादा नुकसान

वोडाफोन-आइडिया को भारी यूजर्स नुकसान हुआ है। एयरटेल को मध्यम लाभ के साथ अप्रैल के अंत में भारत का मोबाइल यूजर बेस 0.07 प्रतिशत गिरकर लगभग 1.143 बिलियन हो गया। समग्र वायरलेस टेलीडेंसिटी में भी मामूली गिरावट आई है। यह मार्च में 82.46 प्रतिशत से अप्रैल में 82.34 प्रतिशत पर आ गया है।

ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या बढ़ी

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार कुल ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या बढ़कर 850.94 मिलियन हो गई है। इसमें अप्रैल में कुल 0.52 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। अप्रैल के अंत में टॉप पांच सर्विस प्रोवाइडर्स की हिस्सेदारी मार्केट में 98.39 प्रतिशत थी।

इसके अलावा वायरलाइन सेगमेंट में भी अप्रैल 2023 में बढ़ोतरी हुई है। कुल ग्राहकों में 0.97 मिलियन या 3.44 प्रतिशत की वृद्धि हुई। रिलायंस जियो ने 0.3 मिलियन लैंडलाइन यूजर्स जोड़कर अपना लैंडलाइन यूजर बेस 9.41 मिलियन कर लिया। भारती एयरटेल ने 0.1 मिलियन यूजर्स जोड़े। इससे कंपनी का लैंडलाइन यूजर बेस लगभग 7.25 मिलियन बढ़ा है। ट्राई के अनुसार सरकार के स्वामित्व वाली बीएसएनएल ने लगभग 94,492 वायरलाइन यूजर्स खोए हैं। इससे बीएसएनएल का यूजर बेस घटकर 7.01 मिलियन रह गया।

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