होम / Gmail Feautures: Google ने दिया बड़ा संकेत, ये फीचर जल्द हो जाएगा बंद

Gmail Feautures: Google ने दिया बड़ा संकेत, ये फीचर जल्द हो जाएगा बंद

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 3, 2023, 5:09 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Gmail Feautures: सर्च इंजन Google अपनी मेलिंग सर्विस Gmail से 10 साल पुराना फीचर बंद करने का निर्णय लिया है। Gmail का यह फीचर यूजर्स को कम इंटरनेट स्पीड के दौरान जीमेल को बेसिक HTML के साथ काम करने की सुविधा देता है। Google ने अपने सपोर्ट पेज में इस बारे में जानकारी दी है। गूगल ने कहा कि डेडलाइन के खत्म होने के बाद आपका Gmail ऑटोमैटिक स्टैंडर्ड व्यू मोड में चला जाएगा।

यूजर्स को मेल के जरिए मिली जानकारी

Google की ओर से यूजर्स को सेंड किए गए मेल में कहा गया है कि जनवरी 2024 से डेस्कटॉप वेब और मोबाइल वेब से Gmail Basic HTML व्यू को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। कंपनी ने इसी मेल में कहा कि दस साल पुराने जीमेल के इस फीचर में जीमेल के सभी फीचर्स सपोर्ट नहीं करते हैं। इस कारण इसे बंद करने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Bihar Caste Survey: बिहार कास्ट सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, जानें पूरी खबर

जनवरी 2024 के बाद होगा ऑटोमैटिक एक्सेस

Gmail के डॉक्यूमेंट में ये भी कहा गया है कि वह इस फीचर को शटडाउन किया जा रहा है। यूजर्स बेसिक HTML व्यू जनवरी 2024 तक ही एक्सेस कर पायेंगे। इसके बाद Gmail ऑटोमैटिक ही स्टैंडर्ड व्यू में दिखने लगेगा. जीमेल पर जब यूजर HTML वर्जन को एक्सेस करते हैं तब उन्हें गूगल की ओर से एक मैसेज दिखाई देता है। इसमें लिखा रहता है कि यह फीचर स्लो कनेक्शन और सही ब्राउजर को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

इस कारण से बंद हो रहे ये फीचर

जीमेल के HTML फीचर में यूजर को कई फीचर का लाभ नहीं मिलता है। जैसे चैट, स्पेल चेकर, सर्च फिल्टर, मेल फॉर्मेटिंग, की-बोर्ड शॉर्टकल। गूगल का यह फीचर कम इंटरनेट स्पीड के दौरान बड़ा काम आता था। लो इंटरनेट स्पीड में ई-मेल एक्सेस के लिए दूसरे मोड देने के बारे में गूगल ने कुछ नहीं कहा है।

यह भी पढ़ेंः- News Portal Case: दिल्ली ने मारी न्यूज पॉर्टल पर छापेमारी, जानें नेताओं की प्रतिक्रिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT