होम / Made In India iPhone: चीन की साजिश! भारत में बने आईफोन 15 पर कर रहे यह मांग

Made In India iPhone: चीन की साजिश! भारत में बने आईफोन 15 पर कर रहे यह मांग

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 24, 2023, 11:52 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Made In India iPhone: Apple आईफोन्स की भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग काफी तेजी से बढ़ रही है। भारत में बढ़ते प्रोडक्शन से चीनी काफी दुखी हो रहा है। यही वजह है कि चीनी सोशल मीडिया की तरफ से भारत में बने आईफोन्स को लेकर कई तरह की अफवाह फैल रही है। भारत में बने iPhone 15 को बॉयकट की मुहिम भी चलाई जा रही है।

मार्केट में पहले दिन से बेचे जानें लगे iPhone 15

बता दें कि, पहली बार ऐपल ने Made in India iPhone के साथ अपनी बिक्री को शुरूआत की है। यानी भारत में पहले पुराने iPhone को असेंबल किया जाता था, लेकिन वहीं अब इस बार कंपनी ने भारत में लेटेस्ट iPhone 15 की मैन्युफैक्चरिंग लॉन्च से पहले ही शुरू की है। यही वजह है कि Made in India iPhone 15 मार्केट में पहले दिन से बेचे जानें लगे हैं।

made in india apple iphone 15 models priced higher in india compared to us  and dubai - Tech news hindi - 'मेड इन इंडिया' iPhone 15 भारत में ही सबसे  महंगे; दुबई और यूएस में इतने सस्ते हैं नए मॉडल , गैजेट्स न्यूज

भारत के खिलाफ चीन फैला रहा नफरत

जारी रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार बताया गया कि, भारत में फिलहाल 7 प्रतिशत ऐपल के फोन्स बनते हैं। हालांकि, चीन में अभी भी कंपनी बड़े पैमाने पर फोन का निर्माण करती है। चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वहां के लोग भारत में iPhone की मैन्युफैक्चरिंग से खुश नहीं है। जिसकी वजह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारत के खिलाफ नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं।

भारत के खिलाफ एक शख्स ने लिखा है कि, ‘मैं भारत में असेंबल हुए पहले बैच को नहीं खरीदूंगा। इस फोन को खरीदने से पहले डोमेस्टिक फॉक्सकॉन असेंबली के लिए इंतजार करना काफी बेहतर होगा। वहीं पिछले कुछ हफ्तों में कई चीनी इंटरनेट ब्लॉगर की तरफ से सुझाव दिया है कि कैसे भारत में बने iPhone की पहचान किया जाय और कैसे उन्हें वापस कर सकते हैं।

क्यों कर चीन Apple का बायकाट

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, चीन ऐपल के सबसे बड़े मार्केटो में से एक है, लेकिन इन दिनों ऐपल को इस बाजार में बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी बड़ी वजह को हुवावे के नए फोन्स और चीन व अमेरिका के बीच खराब हो रहे रिश्ते हैं। बता दें कि Huawei ने कुछ समय पहले ही चीनी बाजार में Mate 60 को लॉन्च किया है। वहीं राष्ट्रवादी भावना की वजह से लोग ऐपल के ऊपर Huawei Mate 60 को ज्यादा चुन रहे हैं। वहीं कई चीनी कंपनियों के अमेरिका में बैन होने की वजह से भी चीन के लोग ऐपल का बॉयकट कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT