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Mercedes-Benz: मर्सिडीज-बेंज ने खुलासा किया कि वह अब 2030 तक केवल इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड बनने के अपने लक्ष्य में देरी करेगी। फर्म ने कहा कि वह अगले दशक तक आंतरिक दहन इंजन वाली कारों और हाइब्रिड का उत्पादन जारी रखेगी। ईवी के लिए कम मांग के कारण, यह बदलाव सबसे हालिया संकेत था कि वैश्विक कार उद्योग पूरी तरह से इलेक्ट्रिक भविष्य के बारे में तेजी से निराशावादी हो रहा है।
पिछले महीने शेयर बाजार की सुस्त स्थिति के कारण रेनॉल्ट ने अपने ईवी व्यवसाय एम्पीयर को सूचीबद्ध करने की योजना को स्थगित कर दिया था। धीमी मांग के कारण जीएम ने ईवी उत्पादन लक्ष्य में भी कटौती की। मर्सिडीज-बेंज के सीईओ ओला कलेनियस का कहना है कि उनकी कंपनी एक लचीली रणनीति अपनाएगी क्योंकि यह ईवी की ओर संक्रमण में चोटियों और गर्तों पर प्रतिक्रिया करती है।
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तीन साल पहले मर्सिडीज ने प्लग-इन पावरट्रेन के बारे में घोषणा करते हुए कि वह 2030 तक विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहन बेचेगी। कंपनी ने उस समय कहा था कि वह गैस से चलने वाली कारों को पूरी तरह से बंद कर देगी। इस शर्त के साथ कि वह ऐसा करेगी। ऐसा केवल जहाँ बाज़ार अनुमति दे।
टोयोटा के अध्यक्ष, अकीओ टोयोडा ने हाल ही में अपनी कंपनी के लक्ष्य को दोहराया कि वह बाजार की मांग के अनुसार हाइब्रिड, हाइड्रोजन-संचालित ईंधन सेल और ईवी सहित पावरट्रेन के “मिश्रण” का उत्पादन करने की अपनी चुनी हुई योजना में बदलाव नहीं करेगा।
पिछले कुछ वर्षों में टोयोटा को ईवी के व्यापक चयन को लॉन्च करने की अनिच्छा के लिए ऑटो उद्योग और मीडिया से आलोचना का सामना करना पड़ा था। जबकि हाइब्रिड के आसपास अपने बड़े लाइनअप का निर्माण जारी रखा था। मर्सिडीज की नवीनतम घोषणा को देखते हुए, ऐसा लगता है कि जैसे टोयोटा ईवी पर स्विच करने की अपनी जिद के लिए सही साबित हुई है।
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