होम / MG Cyberster: एमजी की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार, भारत में आने को तैयार

MG Cyberster: एमजी की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार, भारत में आने को तैयार

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 20, 2024, 3:27 pm IST

India News MG Cyberster: एमजी (MG)  ने आज भारत में अपने विश्व स्तरीय ईवी की एक श्रृंखला प्रदर्शित की है और इसमें नया एमजी साइबरस्टर शामिल है। जो वर्तमान में दुनिया में एकमात्र सॉफ्ट टॉप रोडस्टर ईवी है। आइए एमजी साइबरस्टर रोडस्टर पर एक विस्तृत नज़र डालें।

एक्सटीरीयर

एमजी साइबरस्टर एक खूबसूरत दिखने वाली स्पोर्ट्सकार है। यह सर्वोत्कृष्ट ब्रिटिश स्पोर्ट्स कार डिज़ाइन है। सामने एलईडी हेडलाइट्स की एक जोड़ी है, और लंबा बोनट स्पोर्ट्स कार के आकार को और निखारता है। एमजी ने कार के बड़े हिस्से को विशेष रूप से किनारों पर छिपाने के लिए बहुत सारे चमकदार काले प्लास्टिक का उपयोग किया है। जिससे कार वास्तव में छोटी दिखती है। पिछला हिस्सा में तीर के आकार की टेललाइट्स हैं।

AIADMK First Candidates List: लोकसभा चुनाव के लिए AIADMK ने जारी की पहली सूची, तमिलनाडु में अकेले लड़ेंगी चुनाव

ऊपर की ओर खुलने वाले कूल दरवाजे केवल बहुत विशिष्ट और बहुत महंगी सुपरकारों और हाइपरकारों के लिए आरक्षित होते थे, लेकिन एमजी ने साइबरस्टर में भी यह कूल टच जोड़ा है, जो आधुनिक स्पोर्ट्स कार के प्रति इसके भविष्य के दृष्टिकोण को और भी अधिक बढ़ाता है।

इंटीरियर

एमजी रोडस्टर अंदर से ड्राइवर केंद्रित दृष्टिकोण अपनाता है। इसने अपने सभी कार्यों को केबिन के अंदर चार स्क्रीनों में विभाजित किया है। जो ड्राइवर की ओर झुके हुए हैं। इसमें फिजिकल बटन के साथ दो-स्पोक मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील है, गियर चयनकर्ता नियंत्रण को दो कपहोल्डर, एक सेंट्रल आर्मरेस्ट और यात्री के लिए एक ग्रैब हैंडल के साथ सेंटर कंसोल पर रखा गया है। दोनों सीटों के पीछे भी काफी जगह है। जिसमें दो लोगों के लिए पर्याप्त सामान रखा जा सकता है।

Lok Sabha Polls 2024: लोकसभा चुनाव का आज से आगाज, चुनाव आयोग ने पहले चरण के लिए जारी किया अधिसूचना

विशेषताएँ 

एमजी को अपनी कारों को बहुत सारे किट के साथ लोड करने के लिए जाना जाता है। इसमें चारों ओर एलईडी लाइटें हैं, विद्युत संचालित आत्मघाती दरवाजे हैं, एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है, और इंटीरियर में कुल 4 डिस्प्ले हैं जो विभिन्न कार्यों को संभालते हैं। सेंटर कंसोल पर स्क्रीन एचवीएसी नियंत्रण और बैटरी डेटा को संभालती है। डिजिटल
ड्राइवर डिस्प्ले को तीन भागों में बांटा गया है। ड्राइवर की तरफ वाले हिस्से में कार के सभी बुनियादी कार्य हैं जिनमें ड्राइवर सहायता प्रणाली, टीपीएमएस और अन्य वाहन प्रणालियाँ शामिल हैं। केंद्रीय स्क्रीन डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है और दूर की स्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन के रूप में कार्य करती है जो सभी संगीत और नेविगेशन को संभालती है।

प्रदर्शन

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, दो ड्राइवट्रेन विकल्प उपलब्ध हैं। इसमें एक सिंगल मोटर वैरिएंट के साथ-साथ एक डुअल मोटर वैरिएंट भी है और बैटरी के लिए भी दो आकार हैं। डुअल मोटर वेरिएंट 77 kWh बैटरी पैक के साथ आता है जो 535 bhp और 725 Nm का टॉर्क पैदा करता है।  पावर चारों पहियों तक जाती है। यह महज 3.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी और एक बार चार्ज करने पर इसकी अनुमानित रेंज 580 किलोमीटर होगी। इसका एक सिंगल मोटर वैरिएंट भी है जिसमें 64 kWh बैटरी पैक होगा और यह केवल रियर व्हील ड्राइव होगा।

लॉन्च और कीमत

साइबरस्टर 2024 के मध्य में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसकी कीमत लगभग £50,000 (लगभग 53 लाख रुपये) होगी। जो कि एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार के लिए काफी किफायती कीमत है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Samsung की बड़ी तैयारी, भारत में जल्द ही लॉन्च होगा लेदर डिजाइन वाला ये शानदार फोन, डेट आई सामने-Indianews
IPL 2024, PBKS VS RCB Live Score: पंजाब किंग्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Sexual Assault: असम में नाबालिग लड़के का यौन उत्पीड़न के मामले में आरोपी मौलाना गिरफ्तार-Indianews
PBKS VS RCB: पंजाब या बेंगलुरु कौन होगा प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली दूसरी टीम, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
PBKS VS RCB: पंजाब और बेंगलुरु के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Lok Sabha Election: बेंगलुरु पुलिस का बड़ा एक्शन, विवादित वीडियो मामले में बीजेपी सोशल मीडिया कोर्डिनेटर गिरफ्तार-Indianews
PBKS VS RCB: धर्मशाला में देखनें को मिल सकता हैं छक्कों और चौकों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT