होम / WhatsApp पर इस तरह का कभी सेंड न करें मैसेज, वरना पछताना पड़ सकता जीवनभर

WhatsApp पर इस तरह का कभी सेंड न करें मैसेज, वरना पछताना पड़ सकता जीवनभर

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 28, 2024, 3:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), WhatsApp आज के समय में सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बन गया है। लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर इसका इस्तेमाल करते हैं। इसमें मैसेजिंग से लेकर वॉयस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और पेमेंट तक कई सेवाएं उपलब्ध हैं। हम सोचते हैं कि व्हाट्सएप पर हम किसी को भी कोई भी मैसेज भेज सकते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। WhatsApp पर मैसेज करने के कुछ नियम हैं। अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको जीवन भर पछताना पड़ सकता है। अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

बता दें कि, अगर आप व्हाट्सएप पर व्यक्तिगत या ग्रुप मैसेज भेजते हैं तो आपको कुछ नियमों के बारे में भी पता होना चाहिए। व्हाट्सएप ने कुछ नियम बनाए हैं जिनमें किसी को कुछ खास मैसेज न भेजने की सलाह दी गई है। अगर आप उन संदेशों को किसी ग्रुप में या व्यक्तिगत रूप से किसी व्यक्ति को भेजते हैं, तो संभव है कि किसी को इस पर आपत्ति हो सकती है और इससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह के मैसेज से बचना चाहिए।

Mexico Fires: मेक्सिको में तेज हवाओं के कारण, 15 राज्यों के जंगलों में लगी भीषण आग

  1. एडल्ट मैसेज से बचें- अगर आप किसी व्यक्ति या किसी व्हाट्सएप ग्रुप पर किसी भी तरह का एडल्ट कंटेंट भेजते हैं तो इससे लोगों को परेशानी हो सकती है और आपके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज हो सकती है। एडल्ट कंटेंट भेजने पर आपके खिलाफ केस दर्ज हो सकता है। इसके खिलाफ पुलिस आपके खिलाफ जरूरी धाराओं के तहत कार्रवाई कर सकती है।
  2. एंटी नेशनल मैसेज न भेजें- आपको कभी भी व्हाट्सएप ग्रुप में देश विरोधी मैसेज या किसी भी तरह का वीडियो शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बुरी तरह फंस सकते हैं। देश विरोधी कंटेंट पर आपके खिलाफ पुलिस केस भी दर्ज हो सकता है। आपको ऐसे कंटेंट से दूर रहना होगा।
  3. चाइल्ड क्राइम कंटेंट से बचें- अगर आप अपने व्हाट्सएप पर बाल अपराध से जुड़ा कोई टेक्स्ट मैसेज या वीडियो शेयर करते हैं तो इससे भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे कंटेंट के खिलाफ आपके खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की जा सकती है। ऐसे में आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।
  4. वायलेंस मैसेज न शेयर करें- व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को हिंसा से संबंधित संदेश या वीडियो साझा नहीं करने की सलाह देता है। अगर आपके ऐसे कंटेंट से किसी सदस्य या किसी व्यक्ति को निजी तौर पर ठेस पहुंचती है तो वह आपके खिलाफ केस दर्ज करा सकता है। अगर आप ऐसा कंटेंट शेयर करते हैं तो पुलिस आपके खिलाफ मामला दर्ज कर सकती है और आपसे सख्ती से पूछताछ भी की जा सकती है।

Congress Candidates Eighth List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की आठवीं सूची, शिवराज-सिंधिया के खिलाफ उतारे ये उम्मीदवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT