होम / Mexico Fires: मेक्सिको में तेज हवाओं के कारण, 15 राज्यों के जंगलों में लगी भीषण आग

Mexico Fires: मेक्सिको में तेज हवाओं के कारण, 15 राज्यों के जंगलों में लगी भीषण आग

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 28, 2024, 2:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mexico Fires: मेक्सिको इन दिनों गंभीर सूखे संकट से गुजर रहा है। इस बीच मेक्सिको के 15 राज्यों में लगभग 95 सक्रिय जंगल की आग से जूझ रहा है। सूखे से जूझ रहे राज्यों में लगी जंगल की आग अब पूरे क्षेत्र में तेज़ हवाओं के कारण भड़क रही है। राष्ट्रीय वानिकी आयोग के अनुसार, 35 जंगल की आग को साफ़ कर दिया गया है, परंतु सक्रिय संख्या 95 बनी हुई है। बता दें कि, पूरे मेक्सिको में जंगल की आग जल रही है, जिसमें मोरेलोस, वेराक्रूज़ और मैक्सिको के केंद्रीय राज्यों में प्रकृति भंडार भी शामिल हैं।

भयंकर आग की चपेट में मेक्सिको

मेक्सिको के द्वारा जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, जंगल की आग की वजह से 3,500 एकड़ से अधिक भूमि नष्ट हो गई है। फिलहाल, संपत्ति और घरों को नुकसान पहुंचने से किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। पहाड़ी खेतों को भी आग ने जला दिया है, पशुधन की मौत हो गई है और घर जल गए हैं। पानी के टैंकरों के साथ अग्निशमन कर्मी आग स्थल पर मौजूद हैं। हालांकि, तेज़ हवाएँ आग को भड़का रही हैं और इसे और अधिक फैलने का कारण बन रही हैं।

Tulsi Gabbard: जो बिडेन पर तुलसी गबार्ड ने बोला हमला, व्हाइट हाउस को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा

ज हवा बनी आग फैलने का कारण

बता दें कि, अग्निशामकों के साथ-साथ इलाके के निवासी भी आग की लपटों पर टहनियाँ मारकर आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। 15 राज्य जंगल की आग से जूझ रहे हैं, मेक्सिको का लगभग आधा हिस्सा आग की चपेट में है। गंभीर सूखे संकट के बीच जंगल में आग भी लगती है। पूरे मेक्सिको सिटी में लगभग 21 मिलियन निवासी पानी की कमी से जूझ रहे हैं क्योंकि जलाशयों का स्तर एक नए ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गया है।

Jackpot Winner: अमेरिकी लॉटरी खिलाड़ी ने जीता मेगा मिलियंस जैकपॉट, जीत का पैसा सुन उड़ जाएंगे होश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT