होम / NPCI New Guidelines: Google Pay,Paytm और UPI के लिए एनपीसीआई ने जारी की गाइडलाइन, 31 दिसंबर तक निपटा लीजिए ये काम

NPCI New Guidelines: Google Pay,Paytm और UPI के लिए एनपीसीआई ने जारी की गाइडलाइन, 31 दिसंबर तक निपटा लीजिए ये काम

Deepika Gupta • LAST UPDATED : November 18, 2023, 6:04 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) NPCI New Guidelines : अगर आपका बैंक में खाता है और आप डिजिटल लेनदेन के लिए UPI आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बहुत काम की खबर है। बता दें, बैंक जल्द ही UPI ID को लेकर एक बड़ा फैसला लेने वाले हैं। दरअसल नेशनल प्रोडक्ट्स ग्लोबल ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे थर्ड पार्टी UPI ऐप्स के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश दिया है। बता दें गूगल पे, फोन पे और दूसरे प्रवाइडर्स से ऐसे ग्राहकों की पहचान करने के लिए कहा है जिन्होंने पिछले एक साल से UPI ID का इस्तेमाल नहीं किया है। इसके साथ ही एनपीसीआई ने ऐसे UPI ID पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

31 दिसंबर तक का है समय

एनपीसीआई के बैंकों और थर्ड पार्टी सेवा प्रदाता को ऐसे UPI ID की पहचान करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है। वहीं एनपीसीआई के इन अहम निर्देशों का एक मात्र उद्देश्य यह है कि किसी भी तरह से पैसा गलत व्यक्ति को ट्रांसफर न हो और न ही इनका गलत इस्तेमाल हो। अगर गलत इस्तेमाल किया तो दिक्कत हो सकती है।

एनपीसीआई ने जारी की नई गाइडलाइन 

एनपीसीआई ने कहा कि सर्कुलर के अनुसार, यदि यूजर्स अपने पुराने नंबर को बैंकिंग प्रणाली से डीलिंक किए बिना अपना फोन नंबर बदलते हैं तो ग्राहकों को पैसे के अनजाने ट्रांसफर को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है। ऐसी संभावना मौजूद है जहां पुराने मोबाइल नंबर को नए जारीकर्ता को जारी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – सालों से Deepika Padukone और Kareena Kapoor के बीच है कोल्ड वॉर, जानें क्यों हैं दोनों का छत्तीस का आंकड़ा!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अभिनय संस्थानों को दुकान बोलने पर Anupam Kher ने साधा Ratna Pathak पर निशाना, कही ये बात -Indianews
The Great Indian Kapil Show: इस वजह से फ्लॉप हुआ कपिल का शो, नेटफ्लिक्स के षड्यंत्र में फांसे कॉमेडियन – Indianews
Delhi Traffic Challan: ट्रैफिक चालान करवाना चाहते है माफ? दिल्ली पुलिस की साइट पर जाकर ऐसे करें ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग-Indianews
Punjab AAP: विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से बढ़ी AAP की ताकत
प्रियंका चोपड़ा, जस्टिन बीबर से रिहाना तक, Met Gala 2024 में क्यों शामिल नहीं हुए ये कलाकार -Indianews
Lok Sabha Election Phase 3: बंगाल में मतदान के दौरान हुआ हिंसा, भाजपा उम्मीदवार से भिड़ा टीएमसी का बूथ कार्यकर्ता-Indianews
Rajasthan: फोन लेकर स्कूल में प्रवेश किया तो होगा बुरा हाल, राजस्थान सरकार ने शिक्षकों पर लगाई बड़ी पाबंदी-Indianews
ADVERTISEMENT