होम / Power Extensions: पावर एक्सटेंशन का करते हैं इस्तेमाल, तो रखें सावधानियां

Power Extensions: पावर एक्सटेंशन का करते हैं इस्तेमाल, तो रखें सावधानियां

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 3, 2022, 10:32 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Power Extensions: घर हो या आफिस हर जगह पावर एक्सटेंशन का उपयोग (use) किया जाता है। लेकिन पावर एक्सटेंशन इस्तेमाल करते समय सावधानी भी रखनी चाहिए नहीं तो इसके ओवर लोड करने पर या क्षमता से अधिक टूल्स इनमें लगाने पर नुकसान होने की संभावना रहती है।  (ideas) जैसे कि एक्सटेंशन का केबल छोटा होने पर कई बार लोग एक से ज्यादा एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर लेते हैं। इससे शॉर्ट सर्किट होने का जोखिम रहता है और एक्सटेंशन खराब हो सकते हैं। इसलिए एक ही एक्सटेंशन का उपयोग करें। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ (care) सावधानियां।

रसोई के उपकरण ना लगाएं

(mistakes) कॉफी मेकर, माइक्रोवेव और टोस्टर आदि को कभी भी पावर स्ट्रिप में नहीं लगाना चाहिए। पावर स्ट्रिप इतनी मात्रा में ऊर्जा प्रदान नहीं कर सकती है, जितने की जरूरत होती है। इन उपकरणों को सामान्य पावर आउटलेट की जरूरत होती है। पावर स्ट्रिप से उपकरण खराब होने की आशंका रहती है

Power Extensions

ओवरलोड नहीं करना चाहिए

प्रत्येक पावर स्ट्रिप में सीमित क्षमता होती है, जिसका अर्थ है कि वो एक सीमा तक की बिजली का लोड ले सकता है। क्षमता से अधिक उपकरण लगाने पर एक्सटेंशन की प्लास्टिक बॉडी पिघल सकती है और एक्सटेंशन खराब हो सकता है। इसलिए पहले पावर लोड (क्षमता) जांच लें उसके बाद ही उपकरण को इसके जरिए इस्तेमाल करें।

इसमें सौंदर्य उपकरण नहीं लगाएं

हेयर ड्रायर, कर्लिंग आयरन, हेयर स्ट्रेटनर और अन्य सौंदर्य उपकरण बिजली अधिक लेते हैं, जो एक्सटेंशन की क्षमता के अनुसार नहीं बने होते। इस कारण कई बार एक्सटेंशन या उपकरण तक खराब हो जाते हैं। इसलिए ऐसे सौंदर्य उपकरणों को मुख्य स्विच बोर्ड में ही लगाया जाना चाहिए।

पावर स्ट्रिप नहीं छुपाएं

कई घरों में देखा जाता है कि एक्सटेंशन का इस्तेमाल हो रहा है और वो कमरे में फैला हुआ नहीं दिखना चाहिए। इसके लिए लोग ऊपर से दरी या कालीन डाल देते हैं। इससे एक्सटेंशन छुप तो जाते हैं लेकिन शॉर्ट सर्किट से आग लगने का खतरा रहता है। इसलिए इसे ना ही कपड़े के ऊपर रखें ना ही कपड़े आदि से ढकें।

बाहर इस्तेमाल ना करें

पावर स्ट्रिप्स जगह के अनुसार बनाए जाते हैं, जैसे कुछ को बाहरी उपयोग के लिए डिजाइन किया जाता है तो कुछ को घरेलू उपयोग के लिए। इसलिए घरेलू एक्सटेंशन का उपयोग बाहर करने का प्रयास ना करें। यह मौसम और पानी के हिसाब से डिजाइन नहीं किए जाते हैं।

Also Read : OnePlus Android 12 Update वनप्लस के इन स्मार्टफोन्स को मिला एंड्राइड 12 का अपडेट

Also Read : OnePlus 9RT की भारत में धमाकेदार एंट्री, लेटेस्ट फीचर्स से है लेस

Connect With Us : Twitter | Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Loksabha Elections 2024: चिलचिलाती गर्मी में मतदान के लिए तैयार दिल्ली, बूथ पर पानी, कूलर, पंखे का किया गया इंतजाम-Indianews
येलो ड्रेस में Deepika Padukone ने बेबी बंप को किया फ्लॉन्ट, कैशियर बनने की इच्छा की जाहिर – Indianews
भारत की इस फिल्म ने Cannes 2024 में जीता अवार्ड, Chidananda ने इस मैसेज के साथ बनाई फिल्म – Indianews
BCCI ने किसी ऑस्ट्रेलियाई को नहीं दिया कोच बनने का ऑफर, जय शाह ने पोंटिंग के दावे को किया खारिज-Indianews
आती रहेगी कामों में रुकावट या अड़चन, जानिए क्या कहते हैं 24 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Kolkata: पहले MP के शरीर की खाल उतारी गई, फिर टुकड़े किए गए.., जानें हाड़ कंपा देने वाली हत्याकांड में अब तक क्या- क्या हुआ-Indianews
पुणे दुर्घटना मामले पर Munawar Faruqui ने कसा तंज, इस वजह से वायरल हुआ बयान – Indianews
ADVERTISEMENT