होम / Voter Helpline App: वोटर हेल्पलाइन ऐप से वोटर्स को मिलती है कई सुविधाएं, जानिए इसकी खुबियां

Voter Helpline App: वोटर हेल्पलाइन ऐप से वोटर्स को मिलती है कई सुविधाएं, जानिए इसकी खुबियां

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 16, 2024, 1:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Voter Helpline App: लोकसभा का चुनाव का समय धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है जिससे राजनीतिक दलों ने भी कमर कस ली है। देश में चुनाव संबंधी सभी गतिविधियों को अंजाम देने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग की है। देश में चुनाव प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आयोग लंबे समय से काम में जुटा हुआ है। मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने साल 2019 में वोटर हेल्पलाइन ऐप को सामने लाया था। यह ऐप चुनाव संबंधी सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। तो चलिए यहां हम आपको इस ऐप में उपलब्ध सभी फीचर्स के बारे बताते हैं।

जानिए वोटर हेल्पलाइन ऐप की विशेषताएं

मतदाता सूची में नाम – ऐप की मदद से मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इसके साथ ही वे यह भी जांच सकेंगे कि वे वोट देने के योग्य हैं या नहीं।

मतदाता पंजीकरण – यदि आपका वोट पंजीकृत नहीं है तो इस ऐप की मदद से मतदाता अपना वोट चुनाव सूची में पंजीकृत कर सकते हैं। इसके साथ ही आप रजिस्ट्रेशन डिटेल्स में सुधार भी कर सकते हैं।

मतदाता पर्ची डाउनलोड – इस ऐप के माध्यम से पात्र उपयोगकर्ता मतदान के लिए मतदाता सूची या डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं।

चुनाव संबंधी विवरण – इस ऐप पर उपयोगकर्ता चुनाव संबंधी जानकारी, परिणाम अपडेट और उम्मीदवारों के बारे में विवरण जान सकते हैं।

कैस खोजें वोटर लिस्ट में अपना नाम?

वोटर हेल्पलाइन ऐप की मदद से उपयोगकर्ता मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं और मतदाता सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं। वोटर लिस्ट में नाम सर्च करने के लिए आपको ऐप के होम पेज पर दिख रहे सर्च बार पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सर्च बार पर टैप करेंगे, एक नया पेज खुलेगा, जहां उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर, QR कोड, विवरण या ईपीआईसी नंबर दर्ज करके मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।

अपने विवरण से खोजें – बता दें कि, आप नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि/आयु, लिंग, राज्य या निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी से भी मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं।

ईपीआईसी से खोजें – यदि आपके पास मतदाता पहचान पत्र है तो आप ईपीआईसी (इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड) नंबर दर्ज करके नाम खोज सकते हैं।

मोबाइल नंबर से खोजें- अगर आपका मोबाइल नंबर वोटर आईडी से लिंक है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं.

वोटर हेल्पलाइन ऐप की खास बातें

  • वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
  • चुनाव आयोग ने साल 2019 में वोटर हेल्पलाइन ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप को एंड्रॉइड स्मार्टफोन में 10 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।
  • प्राइवेसी फीचर्स की बात करें तो यह ऐप यूजर्स की किसी भी तरह की जानकारी स्टोर नहीं करता है।
  • यह ऐप मतदाता सूची मतदाता पंजीकरण फॉर्म, संशोधन, डाउनलोड डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची, शिकायत और उम्मीदवार प्रदर्शन, वास्तविक समय चुनाव परिणाम डेटा जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को प्रदान करता है।
  • ऐप उपयोगकर्ताओं को मोबाइल नंबर को ईपीआईसी कार्ड से लिंक करने की अनुमति देता है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: अडानी-अंबानी मुझे बचा लो.., राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर किया पलटवार-Indianews
Met Gala में शामिल होने के लिए क्यों पागल होते है स्टार, पानी की तरह बहते हैं करोड़ों रुपये – Indianews
Arvind Kejriwal: सुप्रीम कोर्ट का सुप्रीम फैसला, अरविंद केजरीवाल को इतने दिनों तक के लिए मिली जमानत-Indianews
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर पीएम मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं, जानें क्या कहा-Indianews
Gadar 2 के बाद धूम मचाएगी Border 2, इस सितारे का नाम फिल्म में हुआ शामिल – Indianews
बॉलीवुड में अपने सफर के बारे में ‘लापता लेडीज’ की Pratibha Ranta ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: जयशंकर ने मतदाताओं से मजबूत सरकार चुनने का किया आह्वान, बताया कारण-Indianews
ADVERTISEMENT