होम / Youtube Ad Blocker: यूट्यूब में हुआ बड़ा बदलाव, यूजर्स को आ रही ये परेशानी

Youtube Ad Blocker: यूट्यूब में हुआ बड़ा बदलाव, यूजर्स को आ रही ये परेशानी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 24, 2023, 8:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Youtube Ad Blocker: YouTube पर वीडियो देखते समय अक्सर विज्ञापन आता है। जिसे हम अलग-अलग तरीके से निपटने की कोशिश करते हैं। यूट्यूब अब विज्ञापन अवरोधकों के उपयोग से निपटने के लिए कड़े कदम उठा रहा है। इसे लेकर यूट्यूब की ओर से उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग माध्यम से सूचनाएं भेजी जा रही है। जिसमें प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो देखना जारी रखने के लिए सॉफ़्टवेयर को अक्षम करने का आग्रह किया गया है। इस बात की कई चेतावनी देने के बाद यूट्यूब अब प्रतिबंध लागू किया गया है। जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को उनकी पहुंच रद्द होने से पहले केवल तीन वीडियो देखने की अनुमति दी गई है।

YouTube प्रवक्ता का बयान

इस बात को लेकर YouTube के प्रवक्ता ने कहा, “हम प्लेबैक को अक्षम करने को बहुत गंभीरता से लेते हैं और प्लेबैक को केवल तभी अक्षम करेंगे जब दर्शक YouTube पर विज्ञापनों की अनुमति देने के बार-बार अनुरोध को अनदेखा कर देंगे। ऐसे मामलों में जब दर्शकों को लगता है कि उन्हें विज्ञापन अवरोधक का उपयोग करने के रूप में गलत तरीके से चिह्नित किया गया है, तो वे प्रॉम्प्ट में दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस प्रतिक्रिया को साझा कर सकते हैं।

क्या चाहते है उपयोकर्ता

साथ ही बताया कि जो उपयोगकर्ता YouTube पर विज्ञापन-मुक्त सामग्री देखना चाहते हैं।उनके पास दो विकल्प हैं वे या तो अपने ब्राउज़र पर विज्ञापन-अवरोधक एक्सटेंशन अक्षम कर सकते हैं या YouTube प्रीमियम का विकल्प चुन सकते हैं। बाद वाला विकल्प मासिक शुल्क के साथ आता है। जो व्यक्तियों के लिए 129 रुपये से शुरू होता है और पांच सदस्यों तक की पारिवारिक सदस्यता के लिए 179 रुपये से शुरू होता है।

दर्शक और निर्माताओं के बीच की लड़ाई

YouTube का यह कदम सामग्री निर्माताओं और दर्शकों के बीच चल रही लड़ाई को दर्शाता है। जो विज्ञापनों को छोड़ने के लिए विज्ञापन अवरोधकों का उपयोग करते हैं। सामग्री निर्माताओं के लिए विज्ञापन राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं और YouTube की नई रणनीति का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विज्ञापन को दरकिनार करने वाले उपयोगकर्ताओं द्वारा उनकी आय से समझौता न किया जाए। बता दें कि विज्ञापन अवरोधकों पर बहस जारी है YouTube द्वारा अपनी विज्ञापन नीतियों को लागू करना उसके सामग्री निर्माताओं और विज्ञापन पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए मंच की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हालाँकि,इसने उस युग में उपयोगकर्ता की गोपनीयता और पसंद के बारे में भी चर्चा शुरू कर दी है। जहाँ ऑनलाइन विज्ञापन सर्वव्यापी है।

ये भी पढ़े

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
Keyboard security issue: इन मोबाइल के यूज़र्स हो जाएं सावधान! आपके साथ ऐसे हो सकता है फ्रॉड- Indianews
CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
NIA Recruitment 2024: NIA में बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जल्द करें आवेदन, मिलेगी ये शानदार सैलरी- Indianews
India-China Talks: ‘भारत कभी नहीं झुकेगा’, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चीन को सीमा वार्ता पर दो टूक जवाब -India News
ADVERTISEMENT