होम / Apple: Hey Siri नहीं अब कहिए सिर्फ Siri, एपल करने जा रहा है वॉयस कमांड को बदलने की तैयारी

Apple: Hey Siri नहीं अब कहिए सिर्फ Siri, एपल करने जा रहा है वॉयस कमांड को बदलने की तैयारी

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 7, 2022, 4:08 pm IST

(इंडिया न्यूज़, No Hey Siri, now just say Siri, Apple is going to change voice commands): एपल इस समय अपने वॉयस असिस्टेंट फ्रेज ‘हे सिरी’ (Hey Siri) को बदलने की तैयारी कर रहा है। कंपनी ने कहा कि वह हे सिरी से ‘हे’ शब्द हटाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, ताकि वॉयस असिस्टेंट प्रोसेस को और आसान बनाया जा सके। यानी एपल के वॉयस असिस्टेंट डिवाइस केवल सिरी वॉयस कमांड पर काम करेंगे। कंपनी का कहना है कि नए बदलाव के बाद वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट करने वाले डिवाइसेस को आसानी से कमांड किया जा सकता है। हालांकि यह बदलाव तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि इसमें एआई ट्रेनिंग और बहुत सारे इंजीनियरिंग कार्य शामिल हैं।

2024 तक होगा रिलीज़

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार नया फीचर पिछले कई महीनों से डेवलपिंग मोड में है और इसके अगले साल या 2024 में रिलीज होने की संभावना है। दरअसल, वाक्यांश में अधिक शब्द आमतौर पर वॉयस असिस्टेंट डिवाइस के लिए वॉयस असिस्टेंट की कमांड को समझना आसान बनाते हैं, इसलिए इसे ठीक से लागू करना एपल के लिए एक चुनौती होगी।

एलेक्सा की तरह करेगा काम

बता दें कि सिरी ने लंबे समय से एक फ्रेज ‘हे सिरी’ के माध्यम से वॉयस कमांड को सपोर्ट किया है। कंपनी अब अमेजन की दर्ज पर सिंगल शब्द वाले वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा जैसे फ्रेज पर काम कर रही है। अमेजन के वॉयस असिस्टेंट डिवाइस को केवल सिंगल शब्द ‘एलेक्सा’ कहकर कमांड किया जा सकता है।

कई बार आमतौर पर लंबे वाक्यांशों में गलती की संभावना कम होती है। वहीं छोटे या सिंगल शब्द को दुनियाभर की भाषाओं और उच्चारणों के अनुसार अलग-अलग तरीके से कहा जा सकता है। एपल ने इन चुनौतियों को अपने काम में शामिल किया है, और पहले से ही कंपनी के कर्मचारियों के साथ सरल फ्रेज की टेस्टिंग कर रहा है। यदि एपल की टेस्टिंग सही रहती है, तो हम जल्द ही एपल के सभी स्मार्ट डिवाइस को सिरी वॉयस कमांड पर ऑपरेट कर सकेंगे, जिनमें iOS, macOS, WatchOS, tvOS और HomePod डिवाइस शामिल हैं.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT