होम / Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए 20 क्लस्टर में बांटा यूपी, सुझाव पर बनेगा घोषणा पत्र

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए 20 क्लस्टर में बांटा यूपी, सुझाव पर बनेगा घोषणा पत्र

Nikita Sareen • LAST UPDATED : January 17, 2024, 12:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। यूपी बीजेपी ने गुरुवार को चुनाव को ध्यान में रखते हुए पूरा खाका तैयार किया। एक फरवरी से बीजेपी के सभी मंत्री-विधायक, सांसद चुनावी तैयारी में जुट जाएंगे। पार्टी के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए यूपी की 80 लोकसभा सीटों को 20 क्लस्टर में बांट दिया है।

सुझाव पर ही अपना घोषणा पत्र

एक क्लस्टर में चार-चार लोकसभा सीटें रखी गई हैं। हर क्लस्टर का जिम्मा एक पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, पूर्व मंत्री या वरिष्ठ नेता को दिया गया है। बीजेपी ने यह भी तय किया है कि अब वोटर के सुझाव के आधार पर ही अपना घोषणा पत्र (लोकसंकल्प पत्र) बनाएगी। सीएम योगी की अगुवाई में हुई इस बैठक में एक रिजार्ट में हुई बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक भी मौजूद रहे।

 बीजेपी सिखाएगी कैसे मांगें वोट

बीजेपी जल्दी ही सांसदों और विधायकों को यह सिखाएगी कि वह वोटर से कैसे वोट मांगे? इसके साथ ही उन्हें सरकारी योजनाओं को कैसे जनता तक सही ढंग से पहुंचाया जाए, यह भी बताया जाएगा।

साथ ही उन्हें इलेक्शन मैनेजमेंट भी भी ट्रेनिंग की जाएगी। बीजेपी यह ट्रेनिंग देने के लिए प्रफेशनल ट्रेनर की भी मदद लेगी। यह ट्रेनिंग फरवरी में वर्चुअल दी जाएगी। यूपी के सभी सांसदों और विधायकों को एक सभागार में इकट्ठा किया जाएगा। बीजेपी फरवरी से ही लोकसंकल्प पत्र (घोषणा पत्र) बनाने में जुट जाएगी। इसके लिए सभी से सुझाव मांगे गए हैं? वह लिखकर अपने सुझाव देंगे। यह सुझाव पूरे देश से इकट्ठा कर केंद्रीय कार्यालय को भेज जाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी खुद इन सुझावों को देखेंगे। इसी आधार पर घोषणा पत्र बनाया जाएगा।

एक फरवरी से गांवों में डेरा

बीजेपी ने यह भी तय किया है कि सभी मंत्री, विधायक और सांसद एक फरवरी से 12 फरवरी तक गांवों में डेरा डालेंगे। पार्टी बड़े स्तर पर गांव चलो अभियान चलाने जा रही है। इसमें गांवों में एक दिन रूककर वहां चौपाल पर संवाद किया जाएगा। वहां गांव वालों से मिलकर उनकी समस्याएं समझी जाएंग़ी और उन्हें बताया जाएगा कि किस तरह से वह योजनाओं का लाभ पा सकते हैं। इसके साथ ही सभी पार्टी पदाधिकारियों को पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी दी जाएगी।

हर रोज 15 परिवारों से संपर्क

यह पन्ना प्रमुख हर रोज 15 परिवारों से संपर्क कर उनके साथ चाय पीयेंगे। बीजेपी इसी महीने सभी लोकसभा क्षेत्रों के प्रभारी और संयोजक घोषित कर देगी। इसकी सूची तैयार कर ली गई है। चुनाव से पहले पीएम मोदी की होगी तीन रैलियां बैठक में यह भी तय किया गया है कि चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन बड़ी रैलियां होंगी।

जाति का सम्मेलन भी आयोजित

यूपी बीजेपी ने केंद्रीय नेतृत्व को सुझाव दिया है कि यह रैलियां आजमगढ़, अलीगढ़ और लखनऊ में करायी जाएं। इसके साथ यह भी तय किया गया है कि सभी विधानसभा में प्रबुद्धवर्ग के सम्मेलन आयोजित हों। साथ ही सभी विधानसभा में वहां की प्रमुख जाति का सम्मेलन भी आयोजित किया जाए। इन सम्मेलनों में भी केंद्रीय मं‌त्री और सरकार के मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT