होम / Gayatri Pandit Passed Away: गायत्री पंडित का 69 साल की उम्र में निधन, कैंसर से पीड़ित थी Raaj Kumar की विधवा

Gayatri Pandit Passed Away: गायत्री पंडित का 69 साल की उम्र में निधन, कैंसर से पीड़ित थी Raaj Kumar की विधवा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 1, 2023, 9:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Raaj Kumar Widow Gayatri Pandit Passed Away: अभिनेता राज कुमार (Raaj Kumar) की विधवा गायत्री पंडित (Gayatri Pandit) का 28 नवंबर को मुंबई में निधन हो गया। उनके परिवार में तीन बच्चे अभिनेता पुरु और पाणिनी और अभिनेत्री वस्ताविक्ता हैं। 3 जुलाई, 1996 को 69 वर्ष की आयु में गले के कैंसर से उनका निधन हो गया। बता दें कि मूल रूप से कुलभूषण नाथ पंडित के रूप में जन्मे राज कुमार का अभिनय की दुनिया में एक अनूठा सफर रहा। सिनेमा में अपने करियर से पहले, उन्होंने 1940 के दशक के अंत में मुंबई पुलिस में एक आईएएस उप-निरीक्षक के रूप में कार्य किया।

इस तरह फिल्मों में बना था करियर

जब राजेश खन्ना ने ‘अमर प्रेम’ के लिए शक्ति सामंत से लड़ाई की, तो फिल्म को सौमित्र चटर्जी और राज कुमार से आगे उतार दिया। फिल्म उद्योग में उनका प्रवेश तब हुआ, जब मेट्रो सिनेमा की यात्रा के दौरान, अनुभवी फिल्म निर्माता सोहराब मोदी ने उन्हें देखा और एक फिल्म की पेशकश की। शुरुआत में गिरावट के बावजूद, राज कुमार ने अंततः 1952 में अपनी पहली फिल्म “रंगीली” के साथ अभिनय को अपनाया, जिससे सिल्वर स्क्रीन पर उनके शानदार करियर की शुरुआत हुई।

राज कुमार संग किया था काम

राज कुमार ने अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन के साथ भारतीय सिनेमा पर एक अमिट छाप छोड़ी, जिसमें ऑस्कर नामांकित 1957 की फिल्म “मदर इंडिया” में एक भूमिका भी शामिल है। चार दशक से अधिक के करियर के दौरान, उन्होंने 70 से अधिक हिंदी फिल्मों में स्क्रीन की शोभा बढ़ाई। फिल्म “दिल एक मंदिर” में एक कैंसर रोगी के चित्रण के लिए उनके असाधारण अभिनय कौशल को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राज कुमार की सिनेमाई विरासत बॉलीवुड के इतिहास में प्रसिद्ध और स्थायी है।

राज कुमार और दिलीप कुमार ने 30 साल बाद फिल्म सौदागर में स्क्रीन स्पेस साझा किया। हालांकि, यह सर्वविदित है कि फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने अपने दृश्यों को छोड़कर कभी एक-दूसरे से बात नहीं की।

 

Read Also:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT