Hindi News / Indianews / 83 Crores Earned Due To 2 Rupees Know How Zomato Became Rich From Platform Fees

2 रुपए की वजह से हुई 83 करोड़ की कमाई, जानें प्लेटफ़ॉर्म शुल्क से Zomato कैसे हुआ मालामाल

India News (इंडिया न्यूज़), Zomato’s platform fee: प्रमुख खाद्य वितरण सेवा प्रदाता (food delivery service) ज़ोमैटो (Zomato) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार मार्च तक ग्राहकों से प्लेटफ़ॉर्म शुल्क के रूप में ₹83 करोड़ एकत्र किए हैं। ज़ोमैटो के प्लेटफ़ॉर्म शुल्क ने उसके वार्षिक राजस्व में ₹83 करोड़ का योगदान दिया पिछले साल शुरू किया […]

BY: Divyanshi Singh • UPDATED :
Advertisement · Scroll to continue
Advertisement · Scroll to continue

India News (इंडिया न्यूज़), Zomato’s platform fee: प्रमुख खाद्य वितरण सेवा प्रदाता (food delivery service) ज़ोमैटो (Zomato) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार मार्च तक ग्राहकों से प्लेटफ़ॉर्म शुल्क के रूप में ₹83 करोड़ एकत्र किए हैं।

ज़ोमैटो के प्लेटफ़ॉर्म शुल्क ने उसके वार्षिक राजस्व में ₹83 करोड़ का योगदान दिया

लंदन से अपने दोस्त से मिलने भारत आई लड़की, लड़के ने होटल बुक कर पहले किया रेप फिर लिफ्ट में…., सुन कांप जाएगी रूह

Zomato

पिछले साल शुरू किया था शुल्क 

कंपनी ने पिछले साल अगस्त में यह शुल्क शुरू किया था, शुरुआत में प्रति ऑर्डर ₹2 चार्ज किया जाता था।हालाँकि, तब से इसने प्रमुख बाज़ारों में शुल्क बढ़ाकर ₹6 कर दिया है।

गोल्ड ऑर्डर पर मुफ़्त डिलीवरी प्रदान करने की लागत को कम करने और लाभप्रदता को बढ़ावा देने के लिए इस रणनीति को लागू किया गया था। राजस्व वृद्धि प्लेटफ़ॉर्म शुल्क समायोजित राजस्व को बढ़ाता है प्लेटफ़ॉर्म शुल्क ने ज़ोमैटो के समायोजित राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसने वित्त वर्ष 24 में साल-दर-साल (YoY) 27% की वृद्धि के साथ ₹7,792 करोड़ का अनुभव किया।

वार्षिक रिपोर्ट में क्या कहा गया

वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है, “GOV (सकल ऑर्डर मूल्य) के प्रतिशत के रूप में समायोजित राजस्व, मुख्य रूप से रेस्तरां कमीशन दरों में वृद्धि, विज्ञापन मुद्रीकरण में सुधार और Q2FY24 से प्लेटफ़ॉर्म शुल्क की शुरूआत के कारण बढ़ता रहा।”

ज़ोमैटो की मुख्य प्रतिद्वंद्वी, स्विगी भी अपने ऑर्डर पर प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लगाती है। यह दर्शाता है कि खाद्य वितरण एग्रीगेटर्स के बीच ऐसी रणनीतियाँ तेज़ी से आम होती जा रही हैं। इसका उद्देश्य लागत-प्रभावी सेवा वितरण के साथ ग्राहक संतुष्टि को संतुलित करते हुए लाभप्रदता को बढ़ाना है।

वार्षिक रिपोर्ट में ऑर्डरिंग पैटर्न का खुलासा

ज़ोमैटो की वार्षिक रिपोर्ट ने ग्राहकों की ऑर्डरिंग आदतों के बारे में भी जानकारी दी।इससे पता चला कि पिछले वित्तीय वर्ष (FY) में देर रात के ज़्यादातर ऑर्डर दिल्ली एनसीआर से थे, जबकि ज़्यादातर ब्रेकफ़ास्ट ऑर्डर बेंगलुरु से आए थे। ये रुझान क्षेत्रीय प्राथमिकताओं और आदतों की एक झलक देते हैं, जो संभावित रूप से ज़ोमैटो जैसी खाद्य वितरण सेवाओं के लिए भविष्य की व्यावसायिक रणनीतियों को प्रभावित करते हैं।

न्यूयॉर्क के इस रेस्तरां से ‘Shahrukh Khan’ का वीडियो हुआ वायरल, Abram संग कुछ ऐसा करते दिखे SRK?

Tags:

(इंडिया न्यूज़India newszomato

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

Advertisement · Scroll to continue

लेटेस्ट खबरें

Advertisement · Scroll to continue