होम / Adani समूह 8100 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर ओरिएंट सीमेंट का करेगा अधिग्रहण

Adani समूह 8100 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर ओरिएंट सीमेंट का करेगा अधिग्रहण

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 22, 2024, 10:06 pm IST
ADVERTISEMENT
Adani समूह 8100 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर ओरिएंट सीमेंट का करेगा अधिग्रहण

Adani

India News (इंडिया न्यूज),Adani Acquires Orient Cement:भारतीय सीमेंट उद्योग में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, अडानी समूह के स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट्स, ओरिएंट सीमेंट में नियंत्रक हिस्सेदारी हासिल करने जा रही है। सीके बिड़ला परिवार और संबंधित कंपनियों के सदस्यों सहित ओरिएंट सीमेंट के प्रमोटरों ने कंपनी में अपनी 37.90% हिस्सेदारी बेचने के लिए अंबुजा सीमेंट्स के साथ शेयर खरीद समझौता (एसपीए) किया है। 22 अक्टूबर, 2024 को घोषित इस सौदे में प्रमोटर 395.40 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 7,76,49,413 इक्विटी शेयर बेचेंगे, जो 3070 करोड़ रुपये के बराबर है।

सेबी के नियमों के अनुसार, अंबुजा सीमेंट्स को अन्य शेयरधारकों के लिए एक खुली पेशकश करने की आवश्यकता होगी, जिससे उन्हें कंपनी का मूल्यांकन 8100 करोड़ रुपये करके अपने निवेश से बाहर निकलने का अवसर मिलेगा। यह अधिग्रहण भारतीय सीमेंट क्षेत्र के चल रहे समेकन में एक और अध्याय है। आदित्य बिड़ला समूह की अल्ट्राटेक सीमेंट और अडानी समूह अधिग्रहण के माध्यम से अपने पदचिह्नों का आक्रामक रूप से विस्तार कर रहे हैं। इस वर्ष की शुरुआत में, अडानी ने पेन्ना सीमेंट का अधिग्रहण किया, जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट ने इंडिया सीमेंट्स में बहुमत नियंत्रण प्राप्त किया।

दिलचस्प बात यह है कि JSW सीमेंट ने ओरिएंट सीमेंट में हिस्सेदारी हासिल करने का भी मूल्यांकन किया था, लेकिन अंततः अडानी खरीदार के रूप में उभरे। अल्ट्राटेक सहित अन्य संभावित अधिग्रहणकर्ताओं के साथ बातचीत में कथित तौर पर मूल्यांकन असहमति और प्रमुख चूना पत्थर खदानों के लिए पर्यावरण मंजूरी पर चिंताओं के कारण देरी का सामना करना पड़ा।

8.5 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) क्षमता के साथ ओरिएंट सीमेंट का अधिग्रहण, अंबुजा सीमेंट की बाजार हिस्सेदारी को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा और उद्योग में इसकी स्थिति को मजबूत करेगा। यह लेन-देन विनियामक अनुमोदन और SPA में उल्लिखित अन्य शर्तों की पूर्ति के अधीन है।

अधिग्रहण के बाद, अंबुजा सीमेंट्स के निदेशकों को शामिल करने के लिए ओरिएंट सीमेंट के बोर्ड का पुनर्गठन किया जाएगा। SPA में स्टैंडस्टिल वाचा, प्रतिनिधित्व और वारंटी, क्षतिपूर्ति, ब्रांड उपयोग और गैर-याचना और गैर-प्रतिस्पर्धा दायित्वों से संबंधित प्रावधान भी शामिल हैं।

अंबुजा सीमेंट्स के इस रणनीतिक कदम से भारतीय सीमेंट बाजार पर काफी प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जिससे संभावित रूप से प्रतिस्पर्धा कम होगी और तालमेल तथा आगे विस्तार के अवसर पैदा होंगे।

Rajasthan News: कर्मचारियों के लिए भजनलाल सरकार ने जारी किया नया सर्कुलर, पदोन्नति में मिलेगी बड़ी राहत

अपनी उम्र से कम दिखने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, चेहरे पर आएगा नेचुरली निखार

Bangladesh चलाना Yunus को पड़ा भारी? हो गई इतनी बड़ी बीमारी, इमरजेंसी के लिए तैयार है पूरी टीम

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT