होम / मेट्रो शहरों में 99 साल की लीज के बाद क्या होता है आपके फ्लैट का? घर खरीदने से पहले जान लीजिए ये नियम

मेट्रो शहरों में 99 साल की लीज के बाद क्या होता है आपके फ्लैट का? घर खरीदने से पहले जान लीजिए ये नियम

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 24, 2024, 9:02 pm IST
ADVERTISEMENT
मेट्रो शहरों में 99 साल की लीज के बाद क्या होता है आपके फ्लैट का? घर खरीदने से पहले जान लीजिए ये नियम

Property Lease Rules ( मेट्रो सिटी में प्रॉपर्टी खरीदने का क्या है नियम?)

India News (इंडिया न्यूज), Property Lease Rules: आजकल गांवों के मुकाबले शहरों में रहने का चलन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप शहरों में घर खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। अधिकतर लोगों को ये नहीं पता होगा कि शहरों में फ्लैट 99 साल की लीज पर मिलती है। फिर इसके बाद आपके फ्लैट का क्या होता है। अगर आप भी इन सवालों का जवाब ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं। 

क्या होता है लीजहोल्ड और फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी?

जब आप घर या जमीन खरीदते हैं, तो इसके लिए आपको जानना जरुरी है कि प्रॉपर्टी दो तरह की होती है। एक लीजहोल्ड और दूसरी फ्रीहोल्ड होती है। फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी वो होती है, जहां खरीदार के पास उस जमीन और घर का पूरा मालिकाना हक होता है। इसमें आप अपने घर को अपनी मर्जी से बना सकते हैं और जब चाहें बेच सकते हैं। इसमें किसी दूसरे व्यक्ति का कोई अधिकार नहीं होता है। 

थाईलैंड या मालदीव से भी ज्यादा खूबसूरत है भारत का ये राज्य, देखते ही थम जाएंगी निगाहें

वहीं दूसरी तरफ अगर हम लीजहोल्ड प्रॉपर्टी की बात करें तो प्रॉपर्टी एक तय समय अवधि के लिए खरीदी जाती है। अमूमन बड़े शहरों में प्रॉपर्टी 99 साल की लीज पर बेची जाती है। इसका मतलब है कि आपको उस घर का मालिकाना हक 99 साल के लिए मिल जाता है, लेकिन यह स्थाई नहीं होता। जब लीज की अवधि खत्म हो जाती है, तो प्रॉपर्टी मूल मालिक के पास वापस आ जाती है। कभी-कभी कुछ जगहों पर 10 से 50 साल की लीज का भी प्रावधान होता है।

NCP शरद पवार गुट ने जारी की 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें कौन देगा अजित पवार को टक्कर

खत्म होने पर क्या होगा?

99 साल की लीज खत्म होने के बाद आपको दो विकल्प मिलते हैं। पहला तो ये कि आप लीज का नवीनीकरण कर सकते हैं। 99 साल की लीज खत्म होने के बाद आप उस प्रॉपर्टी का लीज नवीनीकृत कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ फीस देनी होगी और नई शर्तों के साथ लीज को बढ़ाया जा सकता है। इसमें दूसरा विकल्प ये है कि, प्रॉपर्टी को मूल मालिक को वापस कर सकते हैं। अगर आप लीज का नवीनीकरण नहीं कराना चाहते हैं, तो प्रॉपर्टी का मालिकाना हक मूल मालिक के पास चला जाएगा। यह नियम खासकर तब लागू होता है, जब आप लीज पर खरीदी गई प्रॉपर्टी का इस्तेमाल कर रहे हों।

पेट में दिखाई दे ये 5 लक्षण तो समझ जाएं पनप रहा है जानलेवा कैंसर, बिना देरी के करवाएं चैकअप

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT