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इंडिया न्यूज, Prices of Daily Use Items : देश में इन दिनों त्योहारी मौसम चल रहा है। बाजारों में फिर से रौनक देखने को मिल रही है। इसी के तहत लोगों को अब धीरे धीरे महंगाई से थोड़ी राहत भी मिल रही है। रोजाना इस्तेमाल होने वाले कुछ सामान की कीमतों में कटौती हो रही है।
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने कच्चे माल की कीमतों में कमी के कारण कुछ साबुन की कीमतों में 15 प्रतिशत तक की कटौती की है।
जानकारी के मुताबिक एचयूएल ने पश्चिमी क्षेत्र में लाइफबॉय और लक्स ब्रांड के तहत अपने उत्पाद में 5 से 11 फीसदी की कटौती की है। दूसरी ओर, गोदरेज ग्रुप की कंपनी जीसीपीएल ने साबुन के दाम में 13 से 15 फीसदी तक की कटौती की है।
बताया गया है, गोदरेज नं. 1 का 100 ग्राम के 5 साबुन का बंडल पैक जो पहले 140 रुपए का आता था, अब 120 रुपए में आ रहा है। शाह के मुताबिक आने वाले समय में कच्चे माल के दामों में कमी आने पर अन्य प्रोडक्ट्स की कीमतें भी घटाई जाएंगी।
रिपार्ट के मुताबिक बीते समय में साबुन और तेल आदि उत्पाद बनाने वाली कंपनियों की सेल कम हुई है। बिक्री घटने के कारण अगस्त की तुलना में FMCG इंडस्ट्री की वैल्यू में 9.6% की गिरावट आई थी। शहरी क्षेत्रों में जहां महज 1.1% की ग्रोथ हुई वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री में 14.3% की गिरावट आई थी। अत: ये कंपनियां अब दाम घटाकर अपनी बिक्री में इजाफा करना चाहती हैं।
वैसे तो HUL और गोदरेज सोप और डिटर्जेंट सेक्टर की टॉप कंपनियों में शुमार हैं। जीसीपीएल के मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर शाह ने कहा कि वस्तुओं के दामों में कमी आई है और जीसीपीएल एफएमसीजी कंपनियों में पहली है जिसने कीमतों में कमी का लाभ उपभोक्ताओं को दिया है। इनकी देखारेखी में बाजार में मौजूद अन्य कंपनियां भी अपने उत्पादों की कीमतों में कमी कर सकती हैं।
बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक कीमतों में कटौती से चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में बिक्री को बढ़ावा मिलेगा। खासकर जब उच्च मुद्रास्फीति के कारण कुल मांग कमजोर हो। पाम तेल और अन्य कच्चे माल की वैश्विक कीमतों में गिरावट कीमतों में कमी के पीछे मुख्य कारण है।
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