होम / Stock Market Today: मामूली गिरावट के साथ खुलने के बाद शेयर बाजार में लौटी मजबूती, सेंसेक्स 454 अंक से उपर , निफ्टी 21900 के पार

Stock Market Today: मामूली गिरावट के साथ खुलने के बाद शेयर बाजार में लौटी मजबूती, सेंसेक्स 454 अंक से उपर , निफ्टी 21900 के पार

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 6, 2024, 9:13 pm IST
Stock Market Today: मामूली गिरावट के साथ खुलने के बाद शेयर बाजार में लौटी मजबूती, सेंसेक्स 454 अंक से उपर , निफ्टी 21900 के पार

Stock Market Today

India News(इंडिया न्यूज), Stock Market Today: दो प्रमुख इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ खुलने के बाद बाजार मजबूती हासिल करने में सफल रहा। बीएसई सेंसेक्स दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 454.67 (0.63%) अंकों की बढ़त के साथ 72,186.09 के लेवल पर बंद हुआ।। वहीं, एनएसई निफ्टी 157.71 (0.72%) अंक ऊपर चढ़ा 21,929.40 के स्तर पर बंद हुआ

सेंसेक्स के इन शेयरों में बढ़त

30 शेयरों वाले सेंसेक्स प्लेटफॉर्म पर टीसीएस, एयरटेल, विप्रो, एचसीएलटेक, मारुति, टेकएम शुरुआती बढ़त में उभरे। वहीं पावरग्रिड, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, रिलायंस घाटे में रहे। व्यापक बाजारों में, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 0.5 प्रतिशत तक की बढ़त रही।

विशिष्ट शेयरों में, रिलायंस जियो फाइनेंशियल ने पेटीएम के वॉलेट व्यवसाय को खरीदने के लिए बातचीत की रिपोर्टों का खंडन करते हुए 5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की।

आईटी सेक्टर शार्ष पर

सेक्टर के लिहाज से निफ्टी आईटी 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ शीर्ष पर रहा। ऑटो, हेल्थकेयर और तेल एवं गैस भी 0.5-2 फीसदी बढ़े। मेटल, बैंक और पावर शेयरों में बिकवाली देखने को मिल सकती है।

पिछले सत्र में सोमवार को एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 354 अंक गिरकर 71,731 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई निफ्टी 50 82 अंक गिरकर 21,772 पर बंद हुआ।

अच्छा प्रदर्शन कर रही है अमेरिकी अर्थव्यवस्था

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, “सकारात्मक बात यह है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही है और संभावित अमेरिकी मंदी के कारण तीव्र वैश्विक मंदी की संभावना बहुत कम है।”

एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो नकारात्मक क्षेत्र में रहे जबकि शंघाई और हांगकांग हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। सोमवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 518.88 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.08 प्रतिशत चढ़कर 78.05 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

डॉलर के मुकाबले रुपया 83.03 पर स्थिर रहा

इस बीच, विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.03 पर स्थिर रहा। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि हालांकि, भारतीय मुद्रा को घरेलू इक्विटी बाजारों में सकारात्मक धारणा और विदेशी फंडों के निरंतर प्रवाह से समर्थन मिला।

उन्होंने यह भी कहा कि निवेशकों से रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक से पहले सावधानी से कदम उठाने की उम्मीद है। केंद्रीय बैंक का छह सदस्यीय दर-निर्धारण पैनल मंगलवार को विचार-विमर्श शुरू करेगा और गुरुवार को परिणाम की घोषणा करेगा।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, रुपया डॉलर के मुकाबले 83.03 पर खुला और ग्रीनबैक के मुकाबले पिछले दिन के 83.03 के बंद स्तर को बनाए रखने से पहले 83.04 तक फिसल गया। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे गिरकर 83.03 पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ेंः-

Delhi Police: दिल्ली पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े शख्स को किया गिरफ्तार, LOC पर करता था ये नापाक हरकत

Lok Sabha Election 2024: वायनाड सीट पर सीपीआई की नजर, अब कहां से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT